IAF का AN-32 विमान अरुणाचल में चीन सीमा के पास से लापता – LIVE UPDATE

भारतीय वायुसेना का Antonov AN-32 विमान अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा के पास स्थित मेचुका एडवांस लैंडिंग ग्राउंड से पिछले कुछ घंटे से लापता है। विमान के गायब होने के बाद वायुसेना ने इसे खोजने के लिए सर्च अभियान चलाया था, लेकिन अब-तक इस विमान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।


LIVE UPDATE

रक्षा मंत्रालय का ब्यान 

भारतीय वायु सेना के विमान एएन-32 ने आज दोपहर 12 बजकर 27 मिनट पर जोरहाट से मेछूका एडवांस लैंडिंग ग्राउंड के लिए उड़ान भरी। ग्राउंड एजेंसियों के साथ विमान का अंतिम सम्‍पर्क लगभग एक बजे तक था और उसके बाद विमान के साथ कोई सम्‍पर्क नहीं रहा। विमान के अपने गन्‍तव्‍य तक नहीं पहुंचने के कारण भारतीय वायु सेना ने उचित कार्रवाई शुरू की। विमान में चालक दल के 8 सदस्‍य और 5 यात्री सवार थे। लापता विमान की खोज के लिए सी-130, एएन-32 विमान, भारतीय वायु सेना के दो एमआई-17 तथा भारतीय सेना के एएलएच हेलिकॉप्‍टर भेजे गये। संभावित दुर्घटना स्‍थल के बारे में कुछ ग्राउंड रिपोर्टे मिली। हेलिकॉप्‍टर्स उस स्‍थान के लिए भेजे, लेकिन अब तक कोई मलबा नहीं दिखा है। भारतीय वायु सेना, लापता विमान के स्‍थान का पता लगाने के लिए भारतीय सेना तथा विभिन्‍न सरकारी तथा गैर-सरकारी एजेंसियों के साथ समन्‍वय बना रही है। विमान से  तथा भारतीय सेना के दलों द्वारा लापता विमान के खोजने की कार्रवाई के पूरी रात जारी रहने की उम्‍मीद है।

गुवाहाटी

भारतीय वायुसेना का Antonov AN-32 विमान अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा के पास स्थित मेचुका एडवांस लैंडिंग ग्राउंड से पिछले कुछ घंटे से लापता है। विमान के गायब होने के बाद वायुसेना ने इसे खोजने के लिए सर्च अभियान चलाया था, लेकिन अब-तक इस विमान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

जानकारी अनुसार सर्च ऑपरेशन में वायुसेना के साथ थल सेना भी जुट गई है। स्थल के संभावित स्थान की कुछ जानकारी प्राप्त हुई है। हालांकि, अभी तक किसी मलबे को नहीं देखा गया है।

बता दें  कि इस विमान में 13 लोग सवार हैं। विमान से अंतिम बार दोपहर 1 बजे संपर्क हुआ था। इस विमान में सवार लोगों में चालक दल के आठ सदस्य और पांच यात्री शामिल हैं।जानकारी अनुसार इस विमान ने दोपहर 12.25 बजे असम के जोरहाट से उड़ान भरी थी, लेकिन दोपहर 1 बजे के बाद से विमान से संपर्क टूट गया ।

घटना की जानकारी मिलने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना के उप प्रमुख राकेश सिंह भदौरिया  से बातचीत की और सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना के उप प्रमुख से बात कर लापता विमान के बारे में जानकारी ली है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘कुछ घंटों से लापता IAF के AN-32 एयरक्राफ्ट को लेकर मैंने एयर फोर्स के वाइस चीफ एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया से बात की है। उन्होंने लापता विमान का पता लगाने के लिए इंडियन एयर फोर्स की तरफ से उठाए गए कदमों की मुझे जानकारी दी। मैं विमान में सवार सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं।’

 

वायुसेना ने इस विमान को खोजने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया है। इस अभियान के लिए सुखोई 30 एयरक्राफ्ट और सी-130 स्पेशल ऑपरेशन एयरक्राफ्ट को लॉन्च किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: