IAF AN-32 विमान हादसा: 6 वायु सैनिकों के शव और अवशेष बरामद

नई दिल्ली

अरुणाचल प्रदेश में क्रैश हुए एएन-32 विमान ( IAF AN-32 ) में सवार रहे 13 वायु सैनिकों में से छह के शव बरामद कर लिए गए हैं. बेहद खराब मौसम की वजह से जवानों के शव को खोजने में परेशानी हो रही थी और कई बार ऑपरेशन को रोकना पड़ा था.

एएन 32 विमान 3 जून को लापता हुआ था और वायुसेना ने इसके क्रैश होने की पुष्टि 11 जून को की थी. विमान में 13 वायु सैनिक सवार थे. विमान का मलबा अरुणाचल प्रदेश के टाटो के उत्तरपूर्व और लिपो के उत्तर में 16 किलोमीटर की दूरी पर देखा गया था.

सर्च ऑपरेशन में गरुड़ कमांडो, नागरिक पोर्टर्स और शिकारी को लगाया गया था. अधिकारी ने मंगलवार को बताया था कि खराब मौसम के कारण पिछले तीन दिनों में एमआई 17, चीता और एएलएच समेत कोई भी हेलीकॉप्टर घटनास्थल पर उतरने में असफल रहा है.

दुर्घटनाग्रस्त विमान का मलबा 11 जून को मिला था जिसके बाद अगले ही दिन 15 पर्वतारोहियों के दल को हादसाग्रस्त स्थल के करीब उतारा गया था. राहत और बचाव दल ने रूसी विमान एएन-32 का काकपिट वायस रिकार्डर (सीवीआर) और उड़ान डाटा रिकार्डर (एफडीआर) बरामद किया था. एएन 32 विमान ने असम के जोरहाट से 3 जून को मेंचुका एडवास्ड लैंडिंग ग्राउंड के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन आधे घंटे के बाद ही इससे संपर्क टूट गया था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: