राजस्थान में भारत-पाक सीमा पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह का दौरा

जैसलमेर /  बाड़मेर

गृह मंत्री राजनाथ सिंह राजस्थान में भारत-पाकिस्तान सीमा के दौरे पर हैं I इसी कड़ी में आज वह विशेष हेलिकॉप्टर से भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित बाड़मेर के मुनाबाव पहुंचे। उनके साथ केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू भी मौजूद हैं। दोनों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र का जायजा लिया और जवानों से मिले और उन का हौसला बढ़ाया।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यहां जवानों की हौसला अफजाही करने के साथ ही मुनाबाव सीमा चौकी पर जवानों व अधिकरियों से उनके हालचाल जाना। उन्होंने पश्चिमी सीमा सहित पूरे देश में सुरक्षा इंतजाम को मजबूत बताते हुए कहा कि भारत विश्व के मजबूत राष्ट्रों में से है। जवान किसी तरह की फिक्र नहीं करें देश उनके साथ है। भारतीय सेना का मनोबल मजबूत हुआ है और हम हर मामले में सक्षमता के साथ खड़े है। उन्होंने जवानों से बात भी की और अधिकरियों से पश्चिमी सीमा की जानकारी ली।

      rajnath-singh-in-rajasth-2     rajnath-singh-in-rajasth-3

बता दें कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह सीमा पर उपजे तनाव के बीच बीएसएफ के जवानों की हौसला अफजाई करने सीमा पर पहुंचे हैं। वह जिस मुनाबाव में पहुंचे हैं वह राजस्थान के बाड़मेर जिले का गांव है। यह भारत-पाक सीमा पर स्थित है। भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली थार एक्सप्रेस भी मुनाबाव से होकर ही गुजरती है।

उरी आतंकी हमले और उसके बाद भारत के लक्षित हमलों से उपजे तनाव के बीच केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कल जैसलमेर पहुंचकर अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र से सटे पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर और गुजरात क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की थी और जवानों से मिलकर उनका हौसला बढ़ाया था।

केन्द्रीय गृहमंत्री ने कल जैसलमेर में बैठक के बाद साल 2018 तक भारत-पाक सीमा को पूरी तरह से सील करने और सीमा सुरक्षा ग्रिड गठित करने की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: