हिज्बुल मुजाहिद्दीन का पोस्टर ब्वॉय आतंकी बुरहान वानी मारा गया, घाटी में कर्फ्यू , अमरनाथ यात्रा रोकी गई

श्रीनगर

पोस्टर ब्वॉय के रूप में प्रसिद्ध जम्मू-कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकी बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद घाटी में तनाव व्याप्त हो गया है। हालांकि 10 लाख के इनामी आतंकी बुरहान वानी के खात्मे को सुरक्षा एजेंसिया बड़ी कामयाबी बता रही हैं। हुर्रियत से जुड़े अलगाववादी नेताओं ने बंद बुलाया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा कि अगर ये खबर पुख्ता है तो ये बड़ी खबर है।

बुरहान की मौत की खबर फैलने के साथ ही हिंसक प्रदर्शनों का जो दौर कोकरनाग में शुरु हुआ, वह देर रात गए तक अनंतनाग,कोयमू कुलगाम,पांपोर,त्राल, पुलवामा, अवंतीपोर, श्रीनगर, सोपोर और बारामुला में बड़ी संख्या में लोग उत्तेजक नारेबाजी करते हुए सड़कों पर उतर आए। उन्होंने पुलिस व सुरक्षाबलों के ठिकानों को निशाना बनाते हुए पथराव शुरु कर दिया। हिंसक भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस को भी लाठियां व आंसू गैस का सहारा लेना पड़ा,जिसमें कथित तौर पर चार लोगों के जख्मी होने की सूचना है।

amarnath-yatra

घटना के बाद पुलवामा तथा श्रीनगर के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके साथ ही अमरनाथ यात्रा को भी अगले आदेश तक रोका गया है। कश्मीर में शनिवार से बोर्ड परीक्षाएं होनी थीं, जिन्हें स्थगित कर दिया गया है। अनंतनाग, शोपियां और पुलवामा में कर्फ्यू लगाया गया है। इसके अलावा काजीगुंड-अनंतनाग रेल सेवा निलंबित है। मोबाइल और इंटरनेट सेवा पर भी रोक लगाई गई है।

उधर ऐहतियात के तौर पर अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है। अमरनाथ यात्रा पर गए तीर्थयात्रियों ने बताया कि प्रशासन द्वारा मार्ग में सुविधाओं के पुख्ता प्रबंध न होने से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इस बार भारी बर्फबारी के कारण मार्ग में कीचड़ की समस्या भी ज्यादा थी। इससे यात्रियों को रास्ता पार करने में ज्यादा समय लग रहा है। अब आतंकी के एनकाउंटर के बाद उपजे हालात से उनकी समस्याएं और बढ़ गई हैं।

बुरहान वानी कश्मीर में आतंक के पोस्टर बॉय के रूप में कुख्यात था। दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकेरनाग में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में वह ढेर हो गया। इस मुठभेड़ में बुरहान सहित 3 आतंकी मारे गए थे। इससे कई हिस्सों में तनाव का माहौल बन गया।  गौरतलब है कि बुरहान सोशल मीडिया पर भारतविरोधी गतिविधियों में भी लिप्त था। वह सोशल मीडिया के जरिए लोगों को भड़काता था। इसके अलावा वह युवाओं को हथियार चलाने और भारत के खिलाफ युद्ध छेडऩे के लिए उकसाता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: