तामिलनाडू में बारिश ने मचाया कोहराम- एयरपोर्ट और अस्पताल में घुसा पानी, स्कूल-कालेज बंद

चेन्नई

देश के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में हो रही भारी बारिश ने कोहराम मचा रखा है, जिसे देखते हुए स्कूल- कालेज बंद दिए गए हैं। चेन्नई में मंगलवार को दिनभर बारिश  हुई। पिछले 30 दिन में हुई बारिश ने 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अभी तक 197 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार  इससे पहले 1918 के नवंबर में शहर में सबसे ज्यादा 1088 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी। नवंबर में चेन्नई में 1218 मिमी बारिश हुई।

48 घंटे से लगातार हो रही बारिश ने लोगों की मुश्किलें बहुत बढ़ा दी है। बारिश के कारण शहर में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं जिनसे आम जनजीवन बेहद प्रभावित हुआ है। स्टेशन के बाद देर रात एयरपोर्ट को भी बंद करना पड़ा और दर्जनों उड़ान रद्द कर दिया गया है, क्योंकी बारिश का पानी एयर फिल्ड तक जा पहुँच गया है। वहीं कई ट्रेनें भी रद्द की गई हैं जबकि बस सेवा में भी बाधाएं आ रही हैं।  कई अस्पतालों में पानी घुस गया है।

तामिल नाडू में भारी बारिश से अस्त व्यस्त जीवन की कहानी तस्वीरों की जुबानी 

[gmedia id=18]

बारिश और बाढ़ के चलते पिछले कई दिनों से बंद स्कूल-कॉलेज को 26 नवंबर को खोला गया था,  लेकिन सोमवार को हुई भारी बारिश के चलते एक बार फिर बंद कर रखने का आदेश दिया गया है। मद्रास यूनिवर्सिटी की परीक्षा आगे बढ़ाई गई है।

मौसम विभाग द्वारा अगले 48 घंटे के दौरान तमिलनाडु में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। हवा की रफ़्तार ज़्यादा नहीं है इससे कोई दूसरा नुक़सान नहीं होगा लेकिन कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों को एहतियात बरतने की ज़रुरत है।

भारी बारिश से पैदा हालात से निपटने के लिए चेन्नई में सेना, नौसेना और राष्ट्रीय आपदा बल की टीमों को तलब किया गया है। बारिश और बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए ओडिशा और बिहार से कई रेस्क्यू टीमें तमिलनाडु रवाना कर दी गई हैं। NDRF के साथ मिलकर सेना के जवान रेस्क्यू में जुटे हुए हैं। पीएम मोदी ने तमिलनाडु को मदद का भरोसा दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: