ज़रूर पढ़िए: इंस्टाग्राम को किया हैक, पाया 10 हज़ार डॉलर का इनाम

लन्दन

किया किसी वेबसाईट को हैक करने से हैक करने वाले को इनाम भी  मिल सकता है, यकीनन आप का जवाब न में होगा I अप ज़रूर कहेंगे कि यह तो साइबर क्राईम हैI लेकिन आश्चर्य की बात है कि ऐसा हुआ है, एक वेबसाइट को हैक करने पर हैकर को 10 हजार डॉलर का इनाम मिला है I

फिनलैंड में एक ऐसा ही उदाहरण देखने को मिला है। जहां पर 10 साल के जॉनी ने इंस्टग्राम को हैक कर दिया। इंस्टाग्राम को हैक करने, और उसकी सुरक्षा में कमियों को पकड़ने और दुनिया भर के सामने लाने में सफल होने के बाद जॉनी को 10 हजार डॉलर की इनामी राशि दी गई है। है न हैरान करने वाली बात I

जानी ने इंस्टाग्राम पर एक ऐसा बग ढूंढ़ा जिसमें साइन अप करने के लिए किसी भी यूजर को 13 वर्षीय होना जरूरी था. इसके बग में साइन इन करने के बाद इस सोशल नेटवर्क के किसी भी कमेंट को डिलीट किया जा सकता था.

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है, “उसने ईमेल के जरिये बग की जानकारी दी और सबूत के लिए फेसबुक के टेस्ट इंस्टाग्राम अकाउंट से एक मैसेज को डिलीट करके दिखाया. इसे फरवरी में ठीक कर दिया गया. फेसबुक ने उसे मार्च में बग बाउंटी दी.”

10 वर्षीय जॉनी हेलसिंकी का निवासी है। इंस्टाग्राम हैक करने के बाद जॉनी सबसे कम उम्र के ‘बग बाउंटी’ पुरस्कार जीतने वाले शख्स बन गए हैं। जॉनी को यह जानकारी मिली कि इंस्टाग्राम में एक ऐसा बग मौजूद है, जिसके जरिए दूसरों की टिप्पणी को मिटाया जा सकता है। अभी जॉनी की उम्र इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करने की नहीं है, इस कारणवश कंपनी के सुरक्षा इजीनियरों ने एक टेस्ट अकॉउंट बनाया। जिसकी मदद से वो अपनी बात को सही साबित कर पाऐं।

जॉनी अपनी बात को साबित करने में कामयाब रहे। अपनी ,खामी के सामने आने के बाद फेसबुक को तुरन्त एक मेल भेजा। और तुरन्त इसमें सुधार किया गया।

फेसबुक की जानकारी के अनुसार कंपनी ने साल 2011 से लेकर अभी तक ‘बग बाउंटी’ विजेताओं को 43 लाख डॉलर का इनाम दे चुकी है। कई कंपनियां सुरक्षा पेशेवरों और युवाओं के लिए वित्तीय प्रोत्साहन की पेशकश करती हैं, जो सुरक्षा दोष की जानकारी ब्लैक मार्केट में बेचने के बजाए कंपनी को देते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: