“गतिमान एक्स्प्रीस”, कल से पटरियों पर दौड़ेगी, भारतीय रेल के इतिहास में जुड़ेगा सुनहरा पन्ना

नई दिल्ली 

भारतीय रेल के इतिहास में कल जुड़ेगा सुनहरा पन्ना जब देश की अब तक की सब से तेज़ रफ्तार ट्रेन “गतिमान एक्स्प्रीस” दिल्ली से आगरा तक के लिए पटरियों पर दौड़ेगी I यह ट्रेन मंगलवार यानी 5 अप्रैल को निजामुद्दीन स्‍टेशन से सुबह 8:10 बजे चलेगी और आगरा कैंट 9:50 बजे पहुंचेगी। निजामुद्दीन-आगरा की 200 किलोमीटर की यात्रा 100 मिनट में पूरी होगी। पांच अप्रैल को रेल मंत्री सुरेश प्रभु निजामुद्दीन स्टेशन से गतिमान एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

BJP--2-add

गतिमान एक्सप्रेस के यात्रियों को रेल मंत्रालय सर्वश्रेष्ठ सेवा प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं। न केवल उनकी सीटों पर ट्रेन होस्टेस की सेवाएं और गुलाब के फूल दिये जाएंगे बल्कि उन्हें फिल्मों, समाचार और कार्टून जैसी मल्टीमीडिया सामग्री की भी निशुल्क सेवा मिलेगी। ट्रेन के डिब्बों में हॉटस्पॉट उपकरण लगाये गये हैं जिससे यात्री अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप पर सीधे इन सुविधाओं का निशुल्क लाभ उठा सकते हैं।

gatiman-express-3

गतिमान एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 25 प्रतिशत अधिक होने से खानपान की सेवाएं भी बेहतर होंगी। इसमें यात्रियों को उपमा, मिनी दोसा, कांजीवरम इडली, ताजे कटे हुए फल, आलू कुलचा, स्विस रोल, भुने हुए सूखे मेवे और चिकन रोल दिये जाएंगे।

12050 निजामुद्दीन-आगरा-निजामुद्दीन गतिमान एक्सप्रेस दोनों ओर से शुक्रवार को छोड़ कर सप्ताह में छह दिन चलेगी । निजामुद्दीन से यह सुबह 8:10 बजे रवाना होगी और 9:50 बजे आगरा पहुंचेगी। लौटते समय यह आगरा से शाम 5:50 बजे चलेगी और 7:30 बजे निजामुद्दीन पहुंचेगी।

gatiman-express-4

हालांकि इसका किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 25 फीसदी ज्यादा होगा। एसी चेयर कार गतिमान एक्सप्रेस का किराया 690 रुपए है, एक्जीक्यूटिव में सफर करने के लिए 1,365 रुपए किराया है। दिल्ली आगरा शताब्दी एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 540 रुपए और एग्जीक्यूटिव का 1040 रुपए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: