भारत का फ्रीडम 251: दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्ट फोन

नई दिल्ली 

भारत का  फ्रीडम 251 दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्ट फोन है. आज से कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से आप 251 रुपये में इस फोन को बुक कर सकते हैं. जानकारों की माने तो नोएडा की कंपनी रिंगिंग बेल्स द्वारा लांच किए गए इस मोबाइल फोन में तमाम दिक्कतों के साथ कॉपीराइट उल्लंघन का मामला दिख सकता है. बुधवार को भाजपा के वरिष्ठ सांसद मुरली मनोहर जोशी और मध्य प्रदेश के विधायक ओम प्रकाश सखलेचा की मौजूदगी में इस फोन को लांच किया गया.

freedom-251-2नोएडा की रिंगिंग बेल्स ने देश का सबसे सस्ता स्मार्टफोन पेश करने की घोषणा की है जिसकी कीमत 251 रुपये है. कंपनी के अनुसार 3जी हैंडसेट फ्रीडम 251 में 4 इ’च का डिस्प्ले, क्वालकॉम, 1.3 गीगाहर्ट्ज क्वाड कोर प्रोसेसर तथा एकजीबी का रैम है. कंपनी के इस कदम से मोबाइल हैंडसेट बाजार को झटका लग सकता है.

भारत का फ्रीडम 251फ़ोन बुक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

इधर, मोबाइल हैंडसेट उद्योग का निकाय आईसीए ने 251 रुपये की कीमत वाला स्मार्टफोन पेश किये जाने पर चिंता जताते हुए दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद को पत्र लिखकर मामले की गहराई में जाने का आग्रह किया है. संगठन का कहना है कि सब्सिडीयुक्त दर पर भी मोबाइल हैंडसेट की कीमत किसी भी हालत में 3,500 रुपये से कम नहीं हो सकती.

पत्र में कहा गया है, ‘‘….अगर सबसे सस्ती आपूर्ति श्रृंखला से भी इस प्रकार के उत्पाद की सामग्री ली जाए तो उसकी कीमत करीब 40 डालर :2,700 रुपये: बैठती है.’ आईसीए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज महेंद्रू ने पत्र में लिखा है, ‘‘इसे जब खुदरा बाजार में लाया जाएगा तो शुल्क, कर एवं वितरण तथा खुदरा मार्जिन को जोडने पर इसकी कीमत कम-से-कम 4,100 पडेगी जबकि कंपनी स्मार्टफोन 251 रुपये में बेचने की घोषणा की है.’

उन्होंने यह भी कहा कि अगर हैंडसेट को कम मार्जिन पर ई-वाणिज्य तरीके से बेचा जाए तो भी कीमत 52 से 55 डालर :करीब 3,500 से 3,800 रुपये: बनती है.’ पत्र में संबद्ध अधिकारियों को मामले की गहराई में जाने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है और कहा कि आईसीए जरुरत पडने पर हर प्रकार की तकनीकी सहायता उपलब्ध कराएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: