फ्रांस में वैश्यावृति का नया क़ानून, पैसे दे कर यौन संबंध बनाना जुर्म

वेब डेस्क

पैसे दे कर यौन संबंध बनाने के दिन अब ख़त्म हो गये, और अगर कोई ऐसा करता है तो पकडे जाने पर उसे मोटी रकम जुर्माने के तौर पर चुकाना होगा।  जी हाँ कम से कम फ्रांस में अब ऐसा ही होगा। क्योंकि फ्रांस में वैश्यावृति का नया क़ानून बना है जिस के तेहत अब पैसे दे कर यौन संबंध बनाना जुर्म माना जाएगा ।

BJP--2-add

फ्रांस की संसद ने बुधवार को देश में वैश्यावृति पर रोक लगाने के लिए एक नया कानून पास किया। जिसके मुताबिक अब फ्रांस में पैसे देकर सेक्स करने को अवैध कर दिया है जबकि पैसे लेकर सेक्स करने को वैध रखा गया है। विधेयक के प्रावधान के तहत यौन संबंध के बदले भुगतान करने वाले व्यक्ति को 3750 यूरो (28 लाख रुपए) तक का जुर्माना देना पड़ेगा।

फ्रांस में इस विवादास्पद कानून को मंजूरी मिलने में दो साल से भी अधिक का समय लगा क्योंकि कुछ सांसद इस विधेयक के खिलाफ थे।

फ्रांस सरकार ने यह दावा किया है कि इस कानून से वेश्यावृत्ति में कमी आएगी और दूसरे देशों से आए यौनकर्मियों, देह-व्यापार कराने वालों पर लगाम लगेगी। फ्रांस में मौजूद सेक्सवर्कस में से 80-90 फीसदी विदेशी हैं। इससे पहले स्वीडन में यह कानून लागू हो चुका है।

बताया जा रहा है कि फ्रांस की निचली संसद पैसे देकर सेक्स करने वालों के लिए पहली बार ऐसा कड़ा कानून बनाया है। फ्रांस में वैश्यावृति वैध है हालांकि वैश्यालय खोलना, बीमारी में वैश्यावृति करना और बच्चों द्वार वैश्यावृति करने पर रोक है।

 इस नए कानून का मकसद विदेशी दलालों के नेटवर्क को तोड़ना और उन यौनकर्मियों की मदद करना है जो की इस पेशे से बाहर आना चाहते हैं। फ्रांस के दक्षिणपंथी, सीनेट में इसका विरोध कर रहे थे।  इस नए कानून के मुताबिक ऐसी विदेशी यौनकर्मी जो देह व्यापार छोड़ कोई अन्य काम करना चाहते हों उन्हें फ्रांस में रहने का अस्थाई परमिट भी दिया जाएगा।

अंतिम बहस के दौरान विधेयक पर  यौनकर्मियों के ग्रुप ने पेरिस में संसद के सामने प्रदर्शन भी किया। स्ट्रॉस सेक्स वकर्स यूनियन के सदस्यों के अनुसार इस कानून से लगभग तीस से चालीस हजार यौनकर्मियों पर सीधा असर पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: