गुवाहाटी के न्यू मार्केट में भयानक अग्निकांड, 50 दुकाने स्वाहा, 100 करोड़ से अधिक का नुक्सान

News desk/nesamachar

गुवाहाटी- दिवाली की रात एक भयानक अग्निकांड में फैंसी बाज़ार स्थित न्यू मार्केट पूरी तरह जल कर राख होगया. मार्किट में करीब 50 से अधिक दुकाने थीं जो स्वाहा हो गयी. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस अग्नी काण्ड में  100 करोड़ से अधिक का नुक्सान हुआ है.

आग करीब रात के 9 बजे लगी. लोगों का कहना है की आग सब से पहले एक रूई की दूकान में लगी थी. जिस की सुचना फ़ौरन अग्निशामक कार्यालय में दी गयी. लेकिन दमकल आने में देर हुई और जो दमकल आए भी वोह सही ढंग से काम नहीं कर रहे थे और कुछ एक में तो पानी भी पुरा नहीं था. जिस के कारण आग पर काबू नहीं पाया जा सका और आग फैलते चला गया.

आधे घंटे के बाद आग ने विकराल रूप ले लिया, न्यू मार्केट की पूरी इमारत धू धू कर जलने लगी, इस इमारत में अधिकतर कपड़ों की दुकाने हैं. जिस के कारण आग को फैलने में समय नहीं लगा. दुकानों के बीच रिहायशी मकान भी हैं. जब आग इन मकानों में पहुँची तो वहां रखे सिलेंडर में विस्फोट हुआ और आग ने भयानक रूप ले लिया. थोड़े ही देर में इमारत की सारी दुकाने जल कर राख हो गए. करीब 7 घंटे के बाद आग पर काबू पाया जा सका, लेकिन तब तक सब कुछ स्वाहा हो चुका था.

इस अग्नी काण्ड ने अग्निशामक दल की सारी पोल खोल कर रख दी. लोगों की शिकायत है कि अगर दमकल समय पर आ जाता तो आग पर काबू पाया जा सकता था. दूसरा यह की जो दमकल पहले पहुंचा था उस में पानी की कमी थी.  इस लिए भी फ़ौरन आग पर काबू नहीं पाया जा सका.

यूं तो अग्निशामक दल 24 घंटे इस तरह के अग्निकांड से निपटने के लिए तैयार रहता है. लेकिन दिवाली के दिन इस दल को रोजाना के प्रती और अधिक चुस्त रहने की ख़ास हिदायत होती है. और उसी दिन यदी किसी अग्निकांड को काबू करने में इतनी खामियां नज़र ऐ ओ फिर किया कहा जाए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: