एक्जिट पोल का एक विचार – असम में इस बार भाजपा की सरकार

गुवाहाटी

देश के सभी टीवी चैनलों ने अपने अपने एक्जिट पोल जारी कर दिए हैं. एक्जिट पोल में सब के विचार एक ही  हैं ” असम में इस बार भाजपा की सरकार ” बनेगी. किसी ने भजपा गठबंधन को बहुतमत के बहुत करीब रखा है तो किसी ने बहुतमत का आंकड़ा पार करवा दिया है लेकिन एक्जिट पोल करने वाली सभी एजेंसियों ने इस बार असम में कमल खिलने की बात कर रही हैं.

एबीपी न्‍यूज-  के एक्जिट पोल के अनुसार असम में भाजपा को 81, यूपीए को 33,  एआईडीयूएफ को 10 और तीन सीटें अन्‍य को मिलेंगी.

वहीं आजतक ने अपने असम के एक्जिट पोल में भाजपा को सब से अधिक 79-93 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है जब कि, यूपीए को 26-33 और एआईडीयूएफ को 06-10 सीटें मिलने की बात कही गयी है.

टुडे चाणक्य भी भाजपा को जीत की बुलंदी पर रखा है. चाणक्य के मुताबिक असम में भाजपा को 90, कांग्रेस को 27, एआइयूडीएफ को 9 व अन्य को तीन सीटें मिलने की संभावना है.

वहीं, सी वोटर के अनुसार, यहां कांग्रेस को 41, भाजपा को 57 व एआइयूडीएफ को 10 सीटें मिलने की उम्मीद है.

वहीं असम की राजनीती पर कड़ी नज़र रखने वाले राजनैतिक पंडितों का मानना है कि इस बार के चुनाव में यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है कि जीत किस की होगी और सरकार कौन बनाएगा. क्योंकि मुकाबला इतना नज़दीकी है की जीत एक सीट से भी हो सकती है और एक सीट पर एक वोट से भी.

यह तो बात हुई एक्जिट पोल करने वाली एजेंसियों की और राजनैतिक पंडितों की. दूसरी और सभी राजनैतिक पार्टियां यूं तो अपने अपने जीत की बात कर रही हैं लेकिन नेताओं के अंदर एक असमंजस भी साफ़ देखने को मिल रहा है. मुख्य मंत्री तरुण गोगोई एक दिन कहते हैं कि ” उन का दिन इतना बुरा नहीं आया है कि उन्हें बदरुद्दीन अजमल का सहारा लेना पड़े तो दुसरे दिन फिर यह कहते हैं की इस बार असम में खिचड़ी सरकार बनेगी “.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: