दूसरे चरण का चुनाव प्रचार समाप्त, 61 सीटों पर सोमवार को मतदान

गुवाहाटी

By Rashmi Rekha Bhuyan 

असम विधानसभा के दूसरे चरण के मतदान के लिए आज हाई वोल्टेज चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। आगामी 11 अप्रैल को 126 विधानसभा सीटों में से 61 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा जिस के लिए 525 उम्मीदवार मैदान में है जिनमें 477 पुरुष जबकि 48 महिला उम्मीदवार है। दूसरे चरण में कुल 1,04,35,271 मतदाता इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदाताओं में कुल 53,91,204 पुरुष और 50,44,051महिलाएं शामिल है।

BJP--2-add

इस बार इस चुनाव पर सबकी नजर टिकी हुई है चूँकि कांग्रेस के 15 साल के कुशासन को चुनौती देते हुए बीजेपी ने भी हाई वोल्टेज प्रचार अभियान चलाया है। दूसरे चरण के मतदान के लिए मतदाताओं में जोश भरने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बीजेपी,एजीपी और बीपीएफ गठबंधन के लिए कल असम में चार चुनावी रैलियां की।

निचले तथा मध्य असम के कई विधानसभा क्षेत्रों में चूँकि अल्पसंख्यक जनसंख्या अधिक है इसलिए इस चरण में घुसपैठ का मुद्दा खास तौर से उठाया गया है। एक तरफ जहाँ बीजेपी ने भारत-बांग्लादेश सीमा को पूरी तरह सील करके समस्या का समाधान करने का भरोसा दिया है वहीँ कांग्रेस का कहना है कि असम में कोई बांग्लादेशी नहीं है और एनआरसी का काम तरुण गोगोई नीत सरकार की वजह से ही शुरू हुआ।

दूसरे तथा अंतिम चरण के चुनाव में भाग्य आजमाने वाले दिग्गजों में कांग्रेस की ओर से कैबिनेट मंत्री रॉकीबुल हुसैन, चंदन सरकार और नजरूल इस्लाम, एजीपी से पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल महंत, एआईयूडीएफ प्रमुख तथा धुबड़ी के सांसद बदरुद्दीन अजमल और पूर्व कांग्रेसी मंत्री तथा मौजूदा बीजेपी नेता डॉ. हिमंत विश्व शर्मा शामिल है।

इस चरण में कांग्रेस 57,  एआईयूडीएफ 47, बीजेपी 35 जबकि उसकी गठबंधन पार्टियां बीपीएफ 10 और एजीपी 19 सीटों पर भाग्य आजमा रही है। वहीँ सीपीएम ने 9 और सीपीआई ने 5 सीटों पर उम्मीदवार उतारे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: