Health

बादाम खाइए और मोटापा दूर भगाईए

वेबडेस्क

बादाम खाइए और मोटापा दूर भगाईए, जी हाँ यह हम नहीं कह रहें हैं बल्की अमेरिकी विशेषज्ञों ने अपने शोध में दावा किया है कि बादाम केवल याददाश्त बेहतर नहीं बनाते बल्कि मोटापे भी  से निजात दिलाने में भी सहायक हैं। अमेरिका के फ्लोरिडा विश्वविद्यालय से जुड़े विशेषज्ञों की टीम ने कई वर्षों तक किया गया शोध के बाद बादाम को मोटापे से निजात पाने का जरिया बताते हुए प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन 40 ग्राम बादाम खाने को कहा है। शोधकर्ताओं का कहना है कि बादाम को रोजमर्रा के आहार में शामिल करने से कई चिकित्सा समस्याओं से बचा जा सकता है क्योंकि बादाम शरीर में कैलोरी की मात्रा कम करने के साथ प्रोटीन प्रदान करता है। इसके अलावा बादामों का उपयोग सामान्य बना लेने से बढ़ती उम्र के भी कई समस्याओं से बचा जा सकता है।

हाई ब्‍लड प्रेशर के लिए बादाम लाभदायकbadam-3

बादाम ब्‍लड प्रेशर के लिए भी अच्‍छे होते हैं। जर्नल फ्री रेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों ने पाया कि बादाम का सेवन करने से ब्‍लड में अल्‍फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो किसी के भी रक्‍तचाप को बनाये रखने के लिए महत्‍वपूर्ण होता है। अध्‍ययन से यह भी पता चला कि नियमित रूप से बादाम खाने से एक व्‍यक्ति का ब्‍लड प्रेशर नीचे लाया जाता है। और यह 30 से 70 वर्ष की उम्र के बीच के पुरुषों में विशेष रूप से प्रभावी था।

भीगे बादाम के फायदे

रात में पानी में भिगोकर सुबह छिलका उतार कर खाना से पढ़ने वाले बच्चों के लिए तो यह बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होता हैं। बादाम खाना खाने के बाद शुगर और इंसुलिन का लेवल बढ़ने से रोकता है। जिससे डायबिटीज से बचा जा सकता है। तो फिर किस बात की देरी है, रोज सुबह भीगे बादाम खाकर आप भी अपने शरीर को पोषण से भरपूर करें।

दिल को स्वस्थ रखेंbadam-2

जर्नल ऑफ न्‍यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, बादाम एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट एजेंट हैं, जो एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल के ऑक्‍सीकरण को रोकने में मदद करता है। बादाम के ये गुण दिल को स्‍वस्‍थ रखने और पूरे हृदय प्रणाली को नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस से बचाने में मदद करता है। अगर आप दिल की बीमारी के किसी भी रूप से पीड़ि‍त हैं तो स्‍वस्‍थ रहने के लिए अपने आहार में भीगे हुए बादाम को शामिल करें।

बादाम का सेवान लम्बी आयु प्रदान करता है

एक ताज़ा शोध के मुताबिक़ नियमित रूप से बादाम खाने वाले लोग लंबी उम्र जीते हैं। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ़ मेडिसिन में प्रकाशित शोध के अनुसार उन लोगों को सबसे ज़्यादा फ़ायदा होता है जो रोज़ाना चबाकर-चबाकर बादाम खाते हैं। हालांकि ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन का कहना है कि बादाम और लंबी उम्र के बीच के रिश्ते को साबित करने के लिए अभी और ज़्यादा शोध की ज़रूरत होगी। अमरीकी टीम ने इस शोध में एक लाख 20 हज़ार लोगों पर 30 साल तक नज़र रखी गई। रोज़ाना एक मुट्ठी बादाम का सेवन करने वालों की मृत्युदर में 20 फ़ीसदी तक कमी देखी गई।

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close