गुवाहाटी में पूर्वोत्तर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों का सम्मेलन, डॉ. जितेंद्र सिंह ने किया संबोधित

गुवाहाटी

पूर्वोत्तर के स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय डोनर राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सभी जिला अस्पतालों में कैंसर का इलाज होगा| गुवाहाटी में आयोजित इस सम्मेलन में पूर्वोत्तर के आठ राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के अलावा प्रीमियर एडार कैंसर इंस्टिट्यूट, चेन्नई, पतंजलि और योग संस्थान बेंगलुरु के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे|

डोनर मंत्रालय द्वारा पिछले तीन सालों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए पहल का जिक्र करते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने खुलासा किया कि पिछले साल गुवाहाटी का बी.बरुवा इंस्टिट्यूट, मुंबई के टाटा मेमोरियल कैंसर सेंटर से एफिलिएटेड हुआ है जिसके परिणामस्वरूप संकाय और पूरक शिक्षण सह चिकित्सा सेवाओं को उन्नत बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कैंसर सर्जरी में सुपर स्पेशलिटी एमसीएच पाठ्यक्रम पहले ही शुरू हो चुका है और उम्मीद है कि इस सत्र से सुपर स्पेशलिटी डीएम कैंसर चिकित्सा भी शुरू हो जाएगी।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने चेन्नई के एडार कैंसर इंस्टीट्यूट से मिले सहयोग को स्वीकार किया जिसने आठ पूर्वोत्तर राज्यों में से प्रत्येक में से एक चिकित्सक और एक सर्जन को 6 महीने का प्रशिक्षण दिया  ताकि वे अपने राज्यों में बेहतर स्वास्थ्य देखभाल कर सकें।  डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा डोनर मंत्रालय सभी राज्य सरकारों की सहमति के साथ देश के दूसरे हिस्सों से इच्छुक निजी स्वास्थ्य कल्याण भागीदारों को आमंत्रित करेगा ताकि उनकी क्षमता के आधार पर क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा को सक्षम बनाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: