विकास के मुद्दे पर राजनीति न हो: पीएम मोदी

गुवाहाटी

नॉर्थ-ईस्‍ट के दौरे पर आए पीएम मोदी ने असम के डिब्रूगढ़ में पेट्रोकेमिकल प्‍लांट का उद्घाटन किया। इस दौरान यहां आयोजित सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विकास के मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। राजनीति की वजह से परियोजनाओं की लागत बढ़ती है जिसका खामियाजा देश को उठाना पड़ता है।

unvelling of bcplउन्होंने नुमालीगढ़ रिफायनरी में मोम संयंत्र को देश को समर्पित किया। मोदी असम में 10,000 करोड़ रूपए की गैस क्रैकर परियोजना का भी उद्घाटन किया।

इस मौके पर पीएम ने बिना नाम लिए मनमोहन सिंह सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं का उद्घाटन मेरे हाथों नहीं होना चाहिए था क्‍योंकि यह काफी पुराना प्रोजेक्‍ट है और बहुत पहले ही देश को समर्पित कर दिया जाना चाहिए था।

पीएम ने एक बार फिर दोहराया कि पूर्वोत्तर राज्यों के विकास के बिना भारत तरक्की नहीं कर सकता है। केंद्र सरकार की प्राथमिकता में पूर्वोत्तर के सभी राज्य हैं। इन राज्यों में मौजूद संसाधनों के पूरे इस्तेमाल पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है

पीएम ने जिस संयत्र का उद्घाटन किया वो 50,000 टन की क्षमता वाला संयंत्र है जो देश की सबसे बड़ी मोम उत्पादन इकाई है, इसकी शुरूआत 676 करोड़ रूपये की लागत से मार्च 2015 में हुई थी। पूर्वोत्तर भारत में यह पहली पेट्रो रसायन परियोजना है और उस क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को प्रोत्साहन देने के लिए 15 अगस्त 1985 को हुए ऐतिहासिक असम समझौते का हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: