कांग्रेस की होर्डिंग्स की राजनीति, बीजेपी नेताओं पर निशाना

गुवाहाटी

असम में विधान सभा चुनाव की तारीख जैसे जैसे नज़दीक आती जा रही है, वैसे वैसे राजनितिक पार्टियां अपने विरोधियों पर निशाने साधने के नए नए तरीके ढून्ढ रही हैं।  बीजेपी यदी फेस बुक पर हर रोज़ पोस्ट कर कांग्रेस पर निशाना साध रही है तो कांग्रेस राज्य भर में सड़कों और मुख्य चौराहों पर होर्डिंग्स की राजनीती कर रही है, और बीजेपी नेताओं पर निशाना साध रही है ।

” प्रदेश के बीजेपी नेता जो अपने राष्ट्रीय नेताओं के पैर छूते है असम के लिए क्या करेंगे?” यह सवाल पिछले काफी समय से मुख्यमंत्री तरुण गोगोई अमूमन अपनी सभी रैलियों में उठाते आए है। राष्ट्रीय नेताओं के पैर छूने को लेकर बीजेपी नेता हिमंत विश्व शर्मा और बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार सर्वानंद सोनोवाल की सार्वजनिक स्थल पर निंदा करने से वे कभी नहीं चूके। गोगोई का कहना है कि कांग्रेस के बी पी चलिहा, विष्णुराम मेधी, शरत चंद्र सिंहा और हितेश्वर सैकिया जैसे नेताओं ने कभी भी पार्टी के राष्ट्रीय नेताओं के चरण नहीं छुए।

मुख्यमंत्री द्वारा आए-दिन प्रदेश बीजेपी नेताओं पर किए जाने वाले ऐसे कटाक्षों को अब होर्डिंग्स में भी छापा गया है। इन होर्डिंग्स के जरिए बीजेपी के खिलाफ प्रचार अभियान चलाते हुए राज्य भर में इन्हें टांगा गया है जहाँ लिखा है – दिल्ली की सड़कों पर असम का स्वाभिमान विसर्जित करने वाले ऐसे नेता असमिया जाति की रक्षा क्या करेंगे?।

कुछ समय पहले मुख्यमंत्री गोगोई ने बीजेपी के राष्ट्रीय नेताओं पर असमिया नामों के उच्चारण में भी जबरदस्ती हिंदी को थोंपने के प्रयास का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि हिंदी भाषी जबरदस्ती असम पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे है जो वे कभी नहीं होने देंगे। उन्होंने यह भी कहा था कि इन राष्ट्रीय नेताओं को असमिया नामों के उच्चारण तक की भी जानकारी नहीं है। गोगोई ने इन टिप्पणियों के जरिए यहीं सवाल दोहराया था कि राष्ट्रीय नेताओं के चरणों में पड़े रहने वाले प्रदेश के ये बीजेपी नेता असम का क्या भला करेंगे।

खैर यह तो रही मुख्यमंत्री गोगोई की बात जो अकसर यह भूल जाते है कि वे खुद एक राष्ट्रीय पार्टी से जुड़े हुए है। चुनाव के समय ऐसी होर्डिंग्स की राजनीति कोई बड़ी बात नहीं है। बड़ी बात तो यह है कि जनता इन होर्डिंग्स से कितना प्रभावित होती है और मतदान के समय अपने विवेक का  इस्तमाल कैसे करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: