“कांग्रेस दर्शन” में छपा सोनिया और नेहरू पर आपत्तिजनक लेख

मुंबई

कांग्रेस की पत्रि‍का ‘कांग्रेस दर्शन’ पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू पर आपत्तिजनक लेख छापा है. इसमें सोनिया के पिता को फासीवाद सैनिक बताया गया है, जबकि नेहरू के फैसलों पर सवाल उठाए गए हैं. मुंबई यूनिट के इस मुखपत्र में कहा गया है कि भारत के सामने कश्मीर, चीन और तिब्बत जैसे समस्याओं के लिए जवाहर लाल नेहरू जिम्मेदार हैं. इसमें साफ-साफ कहा गया है कि नेहरू को स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की बात मानना चाहिए थी.

congress-darshanइस लेख में सोनिया गांधी पर आपत्तिजनक टिप्‍पणी की गयी है. यह लेख ऐसे समय में आया है जब कांग्रेस अपनी 131वां स्‍थापना दिवस मना रहा है. हालांकि कांग्रेस ने कहा है कि कांग्रेस दर्शन के नाम से उनकी कोई पत्रिका नहीं छपती है, जबकि इसे गलती मानते हुए कांग्रेस नेता और मुखपत्र के संपादक संजय निरुपम ने सुधार करने की बात कही है,  वहीं विपक्ष इसे हथियार बनाने की तैयारी में है.

इस लेख में सोनिया गांधी के पिता को फांसीवादी बताया गया है. लेख में लिखा गया है कि सोनिया के पिता फासिस्ट सिपाही थे. साथ ही कहा गया है कि सोनिया ने 1998 में सरकार बनाने की असफल कोशिश की थी.

पत्रिका के संपादक मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष संजय निरुपम हैं. उन्होंने कहा कि इस मामले में कार्रवाई होगी. इसके साथ ही इस बात पर पूरा जोर रहेगा कि इस तरह की गड़बड़ी दोहराई न जा स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: