देखें विडियो- चीन का अनूठा बस जो ट्राफिक के ऊपर से गुज़र जाएगी

बीजिंग

ट्राफिक जाम की समस्या आज दुनिया भर में सब से बड़े समस्या बन गयी है I ट्राफिक जाम की समस्या से निपटने के लिए कहीं फ्लाईओवर, तो कहीं मेट्रो चलाए जा रहे हैं I अब चीन ने एक ऐसा रास्ता ढून्ढ निकाला है जो सब से अनूठा है I चीन के इंजीनयरों ने एक ऐसा अनूठा बस तैयार किया है जो ट्राफिक के ऊपर से गुज़र जाएगी बिना किसी  दिक्कत के I यकीन नहीं आता है तो पूरी खबर पढ़िए और विडियो भी देखियेI

चीन की 19 वीं बीजिंग अंतरराष्ट्रीय उच्च तकनीक प्रदर्शनी में विशेषज्ञों ने एक ऐसी बस मॉडल पेश किया जो सड़कों पर चलती कारों के ऊपर से गुजर सकेगी।

चीनी इंजीनियरों ने दुनिया की सबसे अनोखी बस का पूरा मॉडल प्रदर्शनी के दौरान दर्शकों को दिखाया। इस बस को ट्रांजिट ऐलीवैटड बस का नाम दिया गया है। यह बस इस तरह डिजाइन किया गया है कि अन्य वाहनों के ऊपर से गुजर सके। इसके नीचे इतनी जगह है कि वहा आसानी से कई कारों के ऊपर से गुजर सकती है। आम ट्रेन की तरह यह बस भी पटरी उपयोग करेगी लेकिन पटरी की चौड़ाई एक पूरे रोड के बराबर होगी। लेकिन जब यह नीचे रिक्ति होगी इसलिए यह रोड के किनारे चलते हुए अन्य कारों के ऊपर से आसानी गुज़रती हुए चली जाएगी।

बस में 12 सौ यात्रियों के बैठने की क्षमता मौजूद होगी। इस साल के अंत तक यह बसें न केवल तैयार होंगी बल्कि बीजिंग की सड़कों पर दौड़ती हुई भी नजर आएंगी।

अनूठे बस का विडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *