चीन- शेनजेन में भूस्खलन, 33 इमारतों समेत 91 लोग मलबे में दबे

बीजिंग

चीन के शहर शेनजेन में एक भूस्खलन में 33 इमारतों समेत 91 लोग मलबे में दबे बताए जा रहे हैं जिनमें 59 पुरूष और 32 महिलाएं हैं।14 लोगों को मिट्टी के नीचे से बाहर निकाला गया। इस आपदा ने दक्षिण चीन के नए औद्योगिक पार्क में एक बड़े इलाके को अपनी चपेट में ले लिया। दमकलकर्मी, पुलिस और स्वास्थ्य कार्यकर्ता समेत1500 से अधिक लोग बचाव कार्य में जुटे हुए हैं और मलबे में फंसे पीड़ितों की तलाश कर रहे हैं। सरकारी सीसीटीवी के मुताबिक लापता हुए 59 लोगों में तीन बच्चे भी हैं। सबसे बड़े बच्चे की उम्र नौ साल जबकि सबसे छोटे की उम्र तीन साल है।

shenzhen land slide- 3इस आपदा में एक टूटते हुए पहाड से सैंकडो टन मिट्टी नीचें गिरी और इसने 33 इमारतों को अपनी चपेट में ले लिया। इसकी वजह से शेनजेन के एक औद्योगिक पार्क में स्थित गैस स्टेशन में विस्फोट भी हो गया। मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए चल रहे बचाव कार्यों में 1500 से ज्यादा बचावकर्मी लगे हुए हैं, जिनमें दमकल कर्मी, पुलिस और स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं। बचावकर्मी मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए मुश्किल भौगोलिक स्थितियों से जूझ रहे हैं।

चीन की सोशल मीडिया पर ऐसी कई वीडियोज चल रही हैं, जिनमें शहर में लाल मिटटी का सैलाब साफ दिखाई पडता है। शाम तक बचावकर्मियों ने 900 से अधिक लोगों को घटनास्थल से निकाला।

घटनास्थल पर मौजूद भूविज्ञानी विशेषज्ञों के मुताबिक, 60 हजार वर्ग मीटर से अधिक क्षैत्र में औसतन छह मीटर की मोटाई वाली मिट्टी फैल गई है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग ने तत्काल बचाव कार्यों को अंजाम देने और इस आपदा की वजह से किसी दूसरी आपदा को आने से रोकने के आदेश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: