भारत के एयर स्पेस में घुसा चीन का हेलिकॉप्टर- एक महीने में चार बार

 

नई दिल्ली

एक बार फिर चीन के हेलिकॉप्टर ने भारत के एयर स्पेस में घुसपैठ की है. पिछले एक महीने में चार बार चीन के हेलिकॉप्टर भारतीय सीमा में घुसे हैं.

आजतक में छपी खबर के अनुसार मौजूद खुफिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उत्तराखंड के बराहोती, लद्दाख के ट्रिग हाइट, लद्दाख के ही बुर्तसे और डेपसांग में चीनी हेलिकॉप्टरों ने घुसपैठ की थी. 10 मार्च 2018 को 3 चीनी सेना के हेलिकॉप्टर बराहोती में घुसे थे. ये हेलिकॉप्टर भारतीय सीमा के 4 किलोमीटर अंदर तक आ गए थे. ये तीनों हेलिकॉप्टर करीब 5 मिनट तक वहां रहें.

इसके अलावा 8 मार्च 2018 को भी लद्दाख के ट्रैक जंक्शन में 2 हेलिकॉप्टर से सुबह 8.55 बजे घुसपैठ की थी. करीब 18 किलोमीटर अंदर तक भारत के एयर स्पेस में दोनों चीनी हेलीकॉप्टर मंडराते रहे थे. सूत्रों के मुताबिक़ 5 मिनट रहने के बाद वापिस चले गए.

इसके अलावा, 27 फरवरी को भी चीन ने लद्दाख के डेपसांग और ट्रिग हाइट में 19 किलोमीटर तक घुसपैठ की. इस इलाके में 2 चीनी हेलीकॉप्टर से PLA ने भारतीय सुरक्षा बलों की निगरानी की.

सूत्रों के मुताबिक़ ट्रिग हाइट और डेपसांग का ये इलाका भारत के लिए स्ट्रैटिजिक महत्व की जगह है, इसलिए चीन यहां डॉमिनेट करने की कोशिश में रहता हैं. इसी इलाके में भारत का महत्वपूर्ण दौलत बेग ओल्डी एयरफील्ड है जिस पर चीन घुसपैठ के जरिए नज़र रखने की फिराक में रहता है.

इस साल अब तक चीन ने 45 बार घुसपैठ की है. चीन ने जम्मू कश्मीर के लद्दाख, उत्तराखंड के बराहोती, अरुणाचल और हिमाचल के अलग-अलग सेक्टर में की है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: