बीएसएफ़ ने हाल्फ मैराथन आयोजित कर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

गुवाहाटी

शहीदों को श्रद्धांजलि देने और उनके परिवारों को सम्मानित करने के लिए,  बीएसएफ गुवाहाटी फ्रंटियर द्वारा  29 अक्टूबर को गुवाहाटी में हाफ मैराथन तथा  रन फार यूनिटी  का आयोजन  किया गया।  इस मैराथन का उद्देश्य शहीदों दिवस मनाना और सीमा सुरक्षा बल के शहीद सीमा प्रहरियों को श्रद्धांजलि तथा सम्मान देने के लिए मनाया गया था।

बता दें कि अपनी स्थापना के बाद अब तक, बीएसएफ के 1850 बहादुर शहीद सीमा प्रहरियों  ने न  केवल युद्ध और सीमा की रखवाली के दौरानए बल्कि देश के  दूरदराज  इलाकों में उग्रवाद, कानून व्यवस्था, वामपंथी उग्रवाद तथा प्राकृतिक आपदाओं के डयूटी के  दौरान अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। इनमें से 60 शहीद असम राज्य से संबंधित है जिन्होने देश के सेवा के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी।

माननीय आर एस मूसाहारीए मेघालय के पूर्व राज्यपाल और पूर्व महानिदेशक सीमा सुरक्षा बलए मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की  शोभा बढाई । उन्होने इस  हाफ मैराथन के  विजेताओ को पुरस्कृत किया । उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि करने के लिए बीएसएफ की इस पहल की सराहना की और यह भी कहा कि इस आयोजन से निश्चित रूप में असम के लोगों के साथ और भी सुदृढ संबंध बनाने में सार्थक सिद्ध होंगा। तत्पश्चात उन्होनें  शहीदों के परिवारों को शॉल देकर  सम्मानित किया । साथ ही साथ उन्होंने सभी सीमा प्रहरियों की प्रशंसा की जो 24 ग 07 घंटे  हर एक विषम परिस्थतियों में सीमा की निगहबानी तथा हमारी सुरक्षा करतें है।

इस हाफ मैराथन में असम राज्य के कोने – कोने से लोगों ने आकर पूरे जोशो-खरोश के साथ भाग लिया। हाफ मैराथन की शुरूवात प्रातःकाल 05:45बजे हुआ तथा रन फार यूनिटी प्रातःकाल 0700 बजे प्रारम्भ किया गया। लगभग 4000 लोगों ने बीएसएफ की दोनों  दौड प्रतियोगिताओं में भाग लिया ।

पुरूषों के हाफ मैराथन 21 किमी द्ध के स्पर्धा में, प्रथम स्थान श्री  शिन्सार्लांग वालांग ने प्राप्त की जो कि वेस्ट खासी हिल, मेंघालय के रहने वाले है। उन्होने यह हाफ मैराथन दौड 1 घंटे 7 मिनट में पूरी कर पहला स्थान प्राप्त किया  और 15000 रुपये नकद पुरस्कार के साथ.साथ श्री आई  कुंअर डीसी ट्राफी भी जीती I

राजेंद्र कुमार जो किा इलाहाबाद उत्तर प्रदेश रहने वाले है, उन्होने यह हाफ मैराथन दौड 1 घंटे 10 मिनट में पूरी कर दूसरा स्थान प्राप्त किया  और 10000 रुपये  के नकद पुरस्कार जीता ।

हाफ मैराथन दौड़ की महिला श्रेणी में असम की मंतोबारा अहमद  ने  1 घंटा 38 मिनट में दौड पूरी करके  पहला स्थान प्राप्त किया तथा उन्होने  15000 रुपये के नकद पुरस्कार के साथ ट्राफी भी दिया गया  |  . और मिस सरोजा बानो खातून  1 घंटे 41 मिनट दूसरे स्थान पर प्राप्त किया तथा 10000 रुपये नकद पुरस्कार जीती।

बीएसएफ ने पुरुषों और महिलाओं की 30 विभिन्न श्रेणियों के तहत विजेताओं के बीच 107000 रुपये  की राशि नकद पुरस्कार तथा प्रमाण पत्र  वितरित किया।  इसके साथ-साथ बीएसएफ ने इस हाफ मैराथन में दो सबसे बुजुर्ग प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया।

श्री राकेश अग्रवाल, बीएसएफ गुवाहाटी फ्रंटियर के महानिरीक्षक ने कहा कि इस हाफ मैराथन के आयोजन का उद्देश्यए सामान्य जनता के बीच बीएसएफ सैनिकों के बलिदान को अवगत कराना,  शहीदों के परिवारों को सम्मानित और युवा पीढ़ी के बीच राष्ट्रवाद की भावना को प्रेरित करने के लिए था। उन्होंने इस अभूतपूर्व जन साधारण की भागीदारी व उनके  समर्थन के लिए असम के लोगों को सहृदय आभार प्रकट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: