सावधान – ब्रेड खाने से हो सकता है कैंसर !!

दिल्ली

जी हाँ, ब्रेड खाने से कैंसर हो सकता है I यह हम नहीं ख रहे हैं बुल्के यह एक जांच से पता चला है जो देश की राजधानी दिल्ली में किया गया है I तो अगर आप ब्रेड खाने के शौक़ीन हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकी आप ब्रेड खा का कैंसर जैसे घातक बीमारी को आमंत्रण दे रहे हैं I

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट (सीएसई) की जांच में यह खुलासा हुआ है कि ब्रेड खान वाले ब्रेड के साथ ऐसे जानलेवा रसायन भी खा रहे हैं जो उन्हें घातक बीमारी का शिकार बना सकती हैं । सीएसई ने दिल्ली के 38 बड़े फास्ट फूड ज्वाइंट पर मिलने वाले ब्रेड की जांच के बाद अपनी यह रिपोर्ट दी है।

सावधान - ब्रेड खाने से हो सकता है कैंसर !!

जब सीएसई के जरिए ब्रेड की जांच की गई तो सामने आया कि इनमें खतरनाक पोटैशियम ब्रोमेट और पोटैशियम आयोडेट का इस्तेमाल किया जा रहा है। सीएसई की पॉल्यूशन मॉनिटरिंग लैब में इसका पता चला है।

जांच में पता चला है कि इनमें एक से कैंसर होने का खतरा होता है, जबकि दूसरे से थायराइड से संबंधित बीमारी हो सकती है। सीएसई के उपमहानिदेशक चंद्रभूषण ने बताया कि दिल्ली में ब्रांडेड ब्रेड के नमूने लिए गए थे। 84 प्रतिशत नमूनों में पोटैशियम ब्रोमेट या पोटैशियम आयोडेट पाया गया, जिनसे कैंसर होने का खतरा है।

जांच रिपोर्ट के मुताबिक ब्रेड, पाव, बंद, रेडी टू इट बर्गर और रेडी टू इट पिज्जा में पाए जाने वाले रसायन में कैंसर के अंश मिले हैं। इसके बाद सीएसई ने फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसआई) से ऐसे ब्रेड पर पाबंदी लगाने की सिफारिश की है।

गौरतलब है कि दुनिया के कई देशों में पोटैशियम ब्रोमेट और पोटैशियम आयोडेट पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है। लेकिन भारत में इन पर अब तक प्रतिबंध नहीं लगा है। नतीजन इस खतरनाक रसायन का ब्रेड बनाने में धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: