पेशावर- सरकारी कर्मचारियों को ले जा रही बस में विस्फोट, 15 की मौत, 40 घायल

पेशावर

पेशावर में सुनहरी मस्जिद रोड पर सरकारी कर्मचारियों को ले जा रही एक बस में विस्फोट होने से 15 लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक लोग घायल हो गए।

पक्सितान के एक्सप्रेस न्यूज के अनुसार एक बस पाक सचिवालय के कर्मचारियों को विभिन्न गांवों से अपने कार्यालयों के लिए ला रही थी। जैसे ही सरकारी कर्मचारियों की बस सुनहरी मस्जिद रोड पर पहुंची तो जोरदार विस्फोट हो गया जिससे 15 लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक घायल हो गए।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार विस्फोट के समय बस में 40 से अधिक लोग सवार थे, विस्फोट इतना तीव्र था कि उसकी आवाज दोरदोर तक सुनी गई जबकि करीब इमारतों के शीशे भी टूट गए।peshwar blast-2

बचाव अधिकारियों का कहना है कि 27 घायलों को लेडी रीडिंग अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें चिकित्सा दी जा रही है। कई लोगों की हालत गंभीर होने के कारण मौतों में वृद्धि की आशंका है जबकि अस्पताल में इमरजेंसी लागू कर दी गई है। कंटोनमेंट बोर्ड अस्पताल प्रशासन का कहना है कि विस्फोट के 20 घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जिन्हें चिकित्सा प्रदान की जा रही है।

पुलिस के अनुसार विस्फोट में आईईडी डिवाइस का इस्तेमाल  किया गया जो बस के यूटीलीटी  बॉक्स के पास रखी गई थी जिसके साथ समय डिवाइस भी स्थापित थी। विस्फोट में मारे जाने वाले लोगों में से ज्यादातर का संबंध मरदान शहर से है । विस्फोट में मारे जाने वाले कई लोगों को बचाव अधिकारियों ने काटकर बाहर निकाला।

राष्ट्रपति ममनून हुसैन, प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान ने पेशावर विस्फोट की तीव्र शब्दों में निंदा करते हुए इसमें होने वाले जानी व माली नुकसान पर खेद व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपने संदेश में कहा कि आतंकवाद को हर सूरत में  जड़ से उखाड़ फेंकेंगे।

गौरतलब है कि सितंबर 2013 में भी पेशावर के चारसदा रोड पर सरकारी कर्मचारियों की बस में धमाका हुआ था  जिस में 19 लोग मारे थे गए जबकि 40 घायल हुए थे। विस्फोट की जिम्मेदारी प्रतिबंधित तहरीके तालिबान पाकिस्तान ने ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: