कांग्रेस मुक्त भारत की दिशा में बीजेपी एक क़दम और आगे…?

 

गुवाहाटी

By Manzar Alam

कांग्रेस मुक्त भारत की दिशा में बीजेपी तेजी से आगे बढ़ रही है. मंगलवार को आए नतीजों के बाद एक और बड़ा राज्य कर्नाटक कांग्रेस के हाथ से निकल सकता है….. बीजेपी 21वें राज्य में सरकार बना सकती है. वहीं कांग्रेस की नुमाइंदगी देश में घटकर सिर्फ 2.5 फीसदी आबादी पर रह गई है. अब कांग्रेस के पास सिर्फ तीन राज्य पंजाब, पुड्डुचेरी और मिजोरम बचे हैं. इनकी कुल आबादी देश में सिर्फ 2.5 फीसदी है.

अगर कर्नाटक में भाजपा सरकार बनाने सफल हो जाती है तो,  कांग्रेस मुक्त भारत बनाने के सपने में एक कदम और बढ़ जाएगी. अभी देश के 20 राज्यों में भाजपा की सरकार है. 21 वें राज्य कर्नाटक में भी भाजपा सरकार बना सकती  है.

बता दें कि 2014 में जब भाजपा सत्ता में आई थी तब मात्र 8 राज्यों में भाजपा की सरकार थी. जबकि कांग्रस की 14 राज्यों में सरकार थी. लेकिन आज समीकरण बदल गए हैं और भाजपा की सबसे ज्यादा राज्यों में सरकार है.  अब कांग्रेस भाजपा से काफी पीछे रह गई है.

नरेंद्र मोदी  का जादू 

नरेंद्र मोदी के प्रधनमंत्री बनने के बाद भाजपा ने 14 राज्यों- महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, असम, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा, गुजरात, हिमाचल, त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में सरकार बनाई है.

20 राज्य जहां भाजपा की सरकार है

हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, असम, गोवा, मणिपुर, अरुणाचल, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, बिहार, सिक्किम, नगालैंड,  मेघालय और अब कर्नाटक में भी बन सकती है बीजेपी की सरकार 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: