Health

चुकंदर का रस पीने से रक्तचाप पर काबू रख सकते हैं

अमेरिकी विशेषज्ञों ने अपनी नई अनुसंधान की रोशनी में पता लगया है कि दैनिक चुकंदर का रस पीने वाले लोगों का रक्तचाप नियंत्रण में रहता है और उन्हें व्यायाम करने की शक्ति प्रदान करता है।

अमेरिका के मद्देनजर वन बैपटिस्ट मेडिकल सेंटर से जुड़े विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों की टीम ने दिल के रोगियों में चुकंदर का रस के प्रभाव का अध्ययन किया है और इस शोध के अग्रणी पत्रिका अमेरिकन कार्डियोलोजी जर्नल में प्रकाशित किया गया है।Chukandar-2

रिपोर्ट के अनुसार विशेषज्ञों ने चुकंदर का रस दिल के बुजुर्ग मरीजों में आजमाया तो आश्चर्यजनक परिणाम बरामद हुए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि दिल के रोगियों के अलावा कई स्वस्थ लोग भी व्यायाम के दौरान सांस फूलने और थकान का शिकार होते हैं, अनुसंधान के दौरान उन्होंने 19 लोगों को चुकंदर का रस पिलाने के बाद उनके व्यायाम किया और दैनिक सामान्य बनाकर उसे अपने मेडिकल रिकॉर्ड की समीक्षा की। शोध के दौरान उन्होंने पाया कि केवल एक सप्ताह एक गिलास चुकंदर का रस पीने से व्यायाम क्षमता में 24 प्रतिशत सुधार हुआ जिसमें साइकिल चलाना दौड़ना भी शामिल था। इसके अलावा रक्तचाप में 5 से 10 यूनिट कमी आई और इस दौरान शरीर पर कोई हानिकारक प्रभाव भी देखने को नहीं मिले।

वैज्ञानिकों का कहना है कि चुकंदर का रस नाइट्रेट से भरपूर होता है जो रक्तचाप नियंत्रित करने, हृदय की वृद्धि और व्यायाम के लिए शक्ति प्रदान करता है। चुकंदर के ढाई औंस रस में 6 मिमी मोल अकार्बनिक नाइट्रेट मौजूद होती है। अगर दिल के रोगी और बुजुर्गों को चुकंदर का रस नियमित रूप से लें तो वह कई बीमारियों से बच भी सकते हैं।

अनेक खूबियों से भरे रक्तवर्धक चुकंदर को आमतौर पर बहुत से लोग पसंद नहीं करते, लेकिन यह अनेक विटामिन, खनिज तत्वों और  एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। लाल रंग का दिखने वाला चुकंदर हमारी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। इसके रस को पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, साथ ही कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

चुकंदर  के अन्य फायदेChukandar-3

  • चुकंदर के रस को पीने से थकान दूर होती है। यह शरीर में ऊर्जा बढ़ाता है।
  • एनीमिया में सुबह-शाम रोज 1 कप चुकन्दर का रस सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे दिमाग की गर्मी तथा मानसिक कमजोरी तो दूर होती ही है, स्मरणशक्ति भी बढ़ती है।
  • जो लोग जिम में काफी वर्कआउट करते हैं, उनके लिए चुकंदर का रस बहुत फायदेमंद है। यह ऐसे लोगों की ऊर्जा का स्तर तुरंत सुधारता है।
  • आप उच्च रक्तचाप के शिकार हैं तो इसे पीने से केवल 1 घंटे में आपका रक्तचाप सामान्य हो जाता है।
  • चुकंदर का रस हाइपरटेंशन और हृदय संबंधी समस्याओं को दूर रखता है। खासतौर पर स्त्रियों के लिए यह बहुत लाभकारी होता है। पीरियड्स से संबंधित कई समस्याओं में इसका सेवन लाभप्रद होता है।
  • चुकंदर का रस पीलिया, हेपेटाइटिस और उल्टी के उपचार में लाभप्रद होता है। इसके नियमित सेवन से कब्ज  तथा बवासीर से भी बचा जा सकता है। इसका रस गेस्ट्रिक अल्सर में भी फायदा करता है।
  • चुकंदर में बिटेन नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर में टय़ूमर बनने की आशंकाओं को नष्ट कर देता है।
  • इसे नियमित रूप से सलाद के रूप में खाते रहने से पेशाब की जलन में फायदा होता है। इसका सूप पथरी में  भी लाभदायक है।

 

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close