बैद परिवार- जिस ने कार से 111 दिनों में 11 मुल्कों के 50 शहरों की यात्रा की

राजस्थान

चुरू जिले के बैद परिवार ने ऐसा कर दिखाया जिसे सुनकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे। दरअसल इस परिवार ने लंबी यात्रा का प्लान बनाया और वो भी अपनी कार से सड़क मार्ग दुआरा। इस तरह इस बैद परिवार ने कार से ही 111 दिन में 11 देशों के 50 से ज्यादा शहरों का यात्रा कर ये साबित कर कर दिया है कि कुछ करने के लिए केवल जुनून होना चाहिए।

anand-2आनंद बैद के इस परिवार ने करीब 23 हजार किमी का सफर कार से तय किया है। 37 वर्षीय आनंद बैद के साथ उनकी पत्नी पुनीता, बेटा यश और बेटी धृति ने इस अमेजिंग ट्रिप को कार में बैठकर पूरा किया है। इनके इस सफर पर बने ब्लॉग और फेसबुक पेज पर करीब 26 हजार से ज्यादा लोग जुड़ गए हैं। यह परिवार नेपाल से होते हुए चाइना, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, ईरान, तुर्की, ग्रीस, इटली, स्पेन होते हुए फ्रांस पहुंचा।

आनंद ने बताया कि कभी 17 हजार फीट की ऊंचाई पर पहुंचकर बर्फबारी और 0.6-0.7डिग्री का तापमान झेला तो कभी 42 डिग्री से ज्यादा के तापमान में कार ड्राइव की। कभी बर्फबारी का सामना किया तो कभी तूफान से भी दो चार हुए। पश्चिमी चीन में रेत के विशाल टीलों को एन्जॉय किया तो उज्बेकिस्तान की परंपराओं को भी जाना। कैस्पियन सागर में तैराकी का मजा लिया तो रोम में पीसा की मीनार, वेटिकन सिटी को भी खूब एन्जॉय किया।

जब ये नेपाल पहुंचे तो इन्हें भूकंप का भी सामना करना पड़ा। उन्होंने बताया कि लोगों को सुनकर ही विश्वास नहीं होता है कि इतनी दूर कार से ट्रैवेलिंग की जा सकती है। ट्रैवलिंग के दौरान आनंद ने ढेरों वीडियो शूट किए हैं जिन पर एक डॉक्युमेंट्री फिल्म बनाना चाहते।

आनंद का कहना है भविष्य में कोई यदि इस तरह का टूर प्लान करें तो उसेे किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। क्या करें क्या न करें। कैसे प्लान करें वगैरह को लेकर एक किताब भी लिखने की योजना बना रहे हैं। इस संबंध में एक पब्लिशर से बातचीत हो गई है। इसमें इनका ट्रेवल एक्सपिरियंस भी शामिल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: