अब एटीएम से एक दिन में निकाल सकेंगे 24 हजार रुपए- RBI

नई दिल्ली

अब आप एटीएम से एक दिन में 24 हजार रुपए तक निकाल सकेंगे, यह एलान भारतीय रिजर्व बैंक ने किया है. रिज़र्व बैंक ने एटीएम से पैसा निकालने की सीमा में फिर से बढ़ोतरी कर दी है. इसके साथ ही चालू खाते यानि करंट अकाउंट से एटीएम के जरिए पैसे निकालने की सीमा को खत्म कर दिया गया है. एटीएम से पैसे निकालने की नई लिमिट एक फरवरी से लागू हो जाएगी.

अब लोग एटीएम से एक दिन में अधिकतम 24 हजार रुपए निकाल सकेंगे. अब तक एटीएम से एक बार में सिर्फ 10 हजार रुपए ही निकाले जा सकते थे. इसके साथ ही अब करंट अकाउंट से एटीएम के जरिए पैसा निकालने पर कोई सीमा नहीं है. अभी तक करंट अकाउंट से एक लाख तक की रकम निकालने की सीमा निर्धारित थी. हालांकि एक सप्ताह में अभी एटीएम से सिर्फ 24 हजार रुपए निकाल सकते हैं.

आरबीआई ने इसके साथ ही वादा किया है कि प्रणाली में नकदी लौटने की गति को ध्यान में रखते हुए वो साप्ताहिक सीमा पर भी भविष्य में फिर से विचार करेगा. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि बाजार में गई नकदी के बैंक में लौटने की गति की समीक्षा करने के बाद पहले की स्थिति को आंशिक रूप से बहाल करने का फैसला किया गया है. हालांकि बैंकों से अपनी अपनी निकासी सीमा तय करने को कहा गया है, जैसा कि वो 8 नवंबर 2016 से पहले कर रहे थे. इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने चालू खातों, नकदी रिण खातों व ओवर ड्राफ्ट खातों से नकदी निकासी की सारी सीमाएं तत्काल प्रभाव से समाप्त करने का फैसला किया है।

8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद से एटीएम से पैसा निकालने की सीमा तय कर दी गई थी. सबसे पहले एक दिन में अधिकतम 2500 रुपए और फिर 4500 रुपए की सीमा लगाई गई थी. फिर बीते 16 जनवरी को ये सीमा बढ़ाकर दस हजार रुपए कर दी गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: