असम: पूर्वोत्तर राज्यों को व्यापार हब बनाने के दिशा में सोनोवाल की एक और पहल

गुवाहाटी 

असम के मुख्य मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने एयर एशिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ अमर अबरोल से गुवाहाटी और आसियान देशों के बीच फ्लाइट सेवा शुरू करने के लिए बातचीत की है.

इस बातचीत को, पूर्वोत्तर राज्यों को व्यापार का हब बनाने के लिए बनाई गई केंद्र की ऐक्ट ईस्ट पॉलिसी को आगे ले जाने के दिशा में मुख्य मंत्री सोनोवाल की एक और पहल के रूप में देखा जा रहा है.

बात चीत के दौरान , सोनोवाल ने कहा कि राज्य सरकार गुवाहाटी को ऐक्ट ईस्ट पॉलिसी का केंद्र बनाने की दिशा में काम कर रही है. इसलिए गुवाहाटी से आसियान और बीबीएन ( भूटान, बांग्लादेश, नेपाल ) के बीच सीधी फ्लाइट्स चलना जरूरी है.

मुलाकात में गुवाहाटी को दक्षिण-पूर्व एशिया में एयर एशिया का हब बनाने के बारे में भी बातचीत हुई. अबरोल ने एयर एशिया के विस्तार का एक प्रस्ताव सोनोवाल को दिया.

इसमें आसियान देशों के अलावा गुवाहाटी से चेन्नई , हैदराबाद, वाईज़ाग और बागडोगरा के लिए भी सीधी उड़ानें शुरू करने के बारे में कहा गया है.

गौरतलब है कि 3 और 4 फरवरी को आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान राज्य और आसियान देशों के बीच व्यापारिक संबंध बेहतर करने और कनेक्टिविटी बढ़ाने को लेकर फैसले लिए गए थे.

सोनोवाल ने कहा है कि विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर आसियान देशों से उनके वाणिज्य दूतावास गुवाहाटी में खोलने के लिए कहा जा रहा है.

उन्होंने जानकारी दी कि लोकप्रिय गोपीनाथ बोर्डलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: