असम- नागरिकता विधेयक के विरोध में NESO द्वारा आयोजित पूर्वोत्तर बंद -LIVE UPDATE

नागरिकता संशोधन विधेयक 2016 के विरोध में  NESO और AASU द्वारा आयोजित 11 घंटे का पूर्वोत्तर बंद  का असर पूरे नार्थईस्ट में देखने को मिल रहा है.


गुवाहाटी

नागरिकता संशोधन विधेयक 2016 के विरोध में आज पूरे पूर्वोत्तर में 11 घंटे का बंद है. बंद का आह्वान नार्थईस्ट स्टूडेंट्स ओर्गेनाईज़शन यानी NESO और अखिल असम स्टूडेंटस यूनियन यानी AASU द्वारा किया गया है. इस बंद को अन्य 30 संगठनो का भी समर्थन है.

करीब 10 वर्षों के बाद ऐसा हो रहा है जब  जब छात्र संगठनो ने पूरे पूर्वोत्तर  में एक साथ बंद का आह्वान किया है.

पूर्वोत्तर  के सब से बड़े शहर और असम की राजधानी गुवाहाटी में सुबह से ही बंद का असर देखने को मिल रहा है. बाज़ार बंद और सड़कें सुनसान हैं . निजी वाहन भी इक्का  दुक्का ही दिखाई दे रहे  हैं. बैंक, स्कूल, निजी संस्थान, पट्रोल पम्प सभी बंद पड़े हैं. सरकारी दफ्तरों में हाजरी न के बराबर है. लंबी दूरी की बसें भी नहीं चल रही हैं जिस से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है . असम  के दुसरे शहरों  जैसे तिनसुकिया, डिब्रूगढ़, जोरहट, नागांव, कोकराझार से भी बंद की खबरें मिल रही हैं. बंद समर्थक जगह जगह सड़कों पर टायर जला कर प्रदर्शन करते नज़र आ रहे हैं.

WATCH VIDEO

बता दें कि  पूरे पूर्वोत्तर में  हो रहे ज़बरदस्त विरोध के बावजूद यूनियन कैबिनेट  ने नागरिकता संशोधन  विधेयक को मंजूरी दे दी और कल इसे संसद में पेश कर दिया गया. राज्य के बुद्धिजीवी इसे इसे असम समझौते के खिलाफ बताते हुए  हर हाल में इस का विरोध करने की बात कर रहे हैं.

वैसे तो संसद में विधेयक की पास होने की उम्मीद कम है,  क्योंकि कांग्रेस समेत और कई पार्टियों ने  विधेयक का विरोध किया है  लेकिन देखने वाली बात यह होगी पूर्वोत्तर और ख़ास कर असम में  विधेयक का विरोध कर रहे संगठनो का आगी की रानीति किया होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: