GUWAHATI

असम: गृह मंत्री अमित शाह का गुवाहाटी दौरा, NEC की बैठक में लेंगे हिस्सा

असम- केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह  (Home Minister Amit Shah) दो दिनों के लिए असम के दौरे पर आ रहे हैं. वह 8 सितंबर को गुहाटी में  North East Council ( NEC ) की मीटिंग में हिस्सा लेंगे.


गुवाहाटी

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिनों के लिए असम के दौरे पर आ रहे हैं. एनआईए की खबर के मुताबिक अमित शाह  8 सितंबर को गुहाटी में  नॉर्थ ईस्ट काउंसिल की मीटिंग (North East Council Meeting) में हिस्सा लेंगे. अमित शाह के इस दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

खबरों के मुताबिक इस दौरान अमित शाह पूर्वोत्तर के 8 राज्यों के राज्यपालों और सीएम से मुलाकात करेंगे. बैठक में राज्यों में शुरू हुए विकास कार्यों का जायजा लेंगे.

गौरतलब हो कि असम में बहुप्रतीक्षित एनआरसी की अंतिम सूची शनिवार को ऑनलाइन जारी कर दी गई थी. एनआरसी में शामिल होने के लिए 3,30,27,661 लोगों ने आवेदन दिया था. इनमें से 3,11,21,004 लोगों को शामिल किया गया है और 19,06,657 लोगों को बाहर कर दिया गया है.

हालांकी मंत्रालय  ने कहा है कि, असम में रहने वाले किसी व्यक्ति के अधिकारों पर एनआरसी से बाहर किये जाने का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था, जिन लोगों के नाम अंतिम सूची में नहीं है, उन्हें हिरासत में नहीं लिया जायेगा और कानून के तहत उपलब्ध सभी विकल्पों का इस्तेमाल कर लेने तक उन्हें पहले की तरह ही सभी अधिकार मिलते रहेंगे.

वहीं इस लिस्ट के जारी होने के बाद देश की राजनीति में घमासान मच गया है. विपक्ष जहां सरकार पर हमला कर रही है. वहीं असम में ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसू) एनआरसी की खामियों को दूर करने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाने का सोच रहा है तो वहीं सत्तारूढ़ दल बीजेपी भी इस एनआरसी के फाइनल लिस्ट से खुश नहीं है.

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close