असम को मिला अपना पहला शताब्दी एक्सप्रेस, राजेन गोहाई ने दिखाई हरी झंडी  

डिब्रूगढ़  

असम को अपना पहला शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन मिल गया है| रविवार को रेल राज्य मंत्री राजेन गोहाई ने डिब्रूगढ़ से ट्रेन को हरी झंडी दिखाई| नई शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन (नंबर 12085/12086) डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी के बीच चलेगी।

गोहाई ने शताब्दी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाते हुए कहा, “डिब्रूगढ़ से गुवाहाटी तक बेहतर रेल संपर्क की मांग लंबे समय से उठाई जा रही थी| डिब्रूगढ़-गुवाहाटी शताब्दी एक्सप्रेस लोगों की मांग को पूरा करेगा|”

शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन राजधानी और दुरोंतो ट्रेन के साथ भारतीय रेलवे की सबसे तेज और सबसे प्रतिष्ठित ट्रेनों  में से एक है जो पर्यटन, तीर्थ या व्यापार के दृष्टिकोण से अन्य महत्वपूर्ण शहरों के साथ ही मेट्रो शहरों से जुड़े हैं।

मंत्री गोहाई ने कहा, “ट्रेन में सुरक्षा और अतिरिक्त आराम प्रदान करने के लिए नवीनतम तथा पूरी तरह से वातानुकूलित एलएचबी कोच होंगे। यात्रियों को बोतलबंद पानी, जूस, कॉफी या चाय और यात्रा के समय भोजन प्रदान किया जाएगा।”

उन्होंने क्षेत्र के लोगों, विशेष रूप से ट्रेन में आवाजाही करने वाले मुसाफिरों से रेलवे की संपत्ति का ध्यान रखने और इसे अपनी संपत्ति समझकर संभालकर रखने का आह्वान किया। उन्होंने लोगों से अपील की कि शताब्दी एक्सप्रेस जैसे एक सुंदर ट्रेन के अंदर-बाहर की सुंदरता बनाए रखे और इसे साफ रखें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास पर विशेष बल दिया है, इस बात को दोहराते हुए गोहाई ने राज्यवासियों को आश्वासन दिया कि रेलवे क्षेत्र के विकास के लिए काम जारी रखेगा।

शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में 10 एसी चेयर कार डिब्बे और 2 सामान-सह-जनरेटर कार होंगे। ट्रेन में सात मध्यस्थ स्टॉपपेज होंगे। गुवाहाटी से डिब्रूगढ़ तक एक वयस्क यात्री के लिए कुल किराया, जिसमें भोजन के लिए शुल्क शामिल हैं, 10 9 0 रुपए होंगे और डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी के बीच 1,010 रुपए होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: