बाढ़ से असम का हाल बेहाल- दौरे पर गृह मंत्री

गुवाहाटी

भयंकर बाढ़ से असम का हाल बेहाल है। बिगड़ते हालात का जाएजा लेने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह बाढ़ ग्रस्त जिलों के दौरे पर हैं I दिल्ले से रवाना होने से पहले खुद गृह मंत्री ने ट्वीट कर अपन असम दौरे की जानकारी दी है I

इस समय राज्य के 22 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं I बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या 20 लाख के करीब पहुँच चुकी है I करीब के 3 हज़ार 374 गांव बाढ़ से जलमगन है । हज़ारों लोगों ने राहत शिविर में शरण लिए हुए है। बाढ़ से मरने वालों की संख्या अब तक 21 हो गई है।

Assa-flood--2सबसे अधिक प्रभावित जिले: लखीमपुर, गोलाघाट, बोंगाईगावं, जोरहट, धेमाजी, बारपेटा, गोलपाड़ा, धुबड़ी, दरंग, मोरीगांव और सोनितपुर, हैं।

अन्य प्रभावित जिले हैं: शिवसागर, कोकराझार, डिब्रुगढ़, तिनसुकिया, विश्वनाथ, नलबाड़ी, बासका, उदलग्लुरी, कामरुप, चिरांग।

ब्रहमपुत्र का उफान: राजधानी गुवाहाटी, जोरहट में नेमाटीघाट, सोनितपुर में तेजपुर, गोलपाड़ा और धुबड़ी में ब्रह्मपुत्र नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

CM-visit-flooded-areasशुक्रवार को असम के मुख्यमंत्री सर्बानन्द सोनोवाल ने धुबड़ी और चिरांग जिलों में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और जिला प्रशासन को राहत एवं बचाव अभियानों में तेजी लाने का निर्देश दिया।

केवल लोगों को ही नहीं जानवरों को भी बाढ़ में मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, काजीरंगा पार्क में बने 130 फॉरेस्ट कैंप पानी में डूब चुके हैं। बाढ़ में अब तक 7 गैंडों समेत 25 से ज्यादा जानवरों की मौत हो चुकी है। राज्य सरकार की ओर से राहत और बचाव का काम जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: