असम: भारी बारिश के बाद पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ़ जैसे हालात

गुवाहाटी/ आइजोल / इमाफाल

भारी बारिश के बाद पूर्वोत्तर राज्यों के कई शहरों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं.  ख़ास कर असम, मणिपुर, और मिजोरम के कई शहरों में सड़कों पर पानी भर गया है जिस से  लोग घरों में बंद है और वाहनो का चलना भी दूभर हो गया है.

भारी बारिश के बाद मिजोरम में सबसे बुरा हाल है.  यहां की राजधानी आइजोल को जोड़ने वाली कई सड़कें टूट गई हैं.  लेंगपुई एयरपोर्ट की तरफ जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग 54 मिट्टी में धंसने की वजह से बंद हो गया है.

मिजोरम में अपदा प्रबंधन विभाग बड़े स्तर पर राहत और बचाव के काम जुटा हुआ है.  लुंगलेई जिले में फंसे 150 परिवारों को अब तक सुरक्षित निकाला जा चुका है.  बताया जा रहा है कि अभी भी सकड़ों लोग पानी में फंसे हुए हैं.

मौसम विभाग ने मिजोरम को अलर्ट जरी करते हुए 16 जून तक राज्य में भारी बारिश की संभावना जताई है.  बारिश से निचले इलाकों में हालाता बिगड़ सकते हैं.

असम: भारी बारिश के बाद पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ़ जैसे हालात

असम में भी तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के चलते नदियां उफान पर हैं.  गोलाघाट जिले के बोकाखाट में राष्ट्रीय उच्य मार्ग 37 एक बड़ा भाग के ऊपर से पानी बह रहा है जिस से वाहनों के चलने में दुश्वारी हो रही है.

तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण मणिपुर में भी जन जीवन अस्त व्यस्त . सड़कों में बारिश का पानी जमा हुआ है. घरों से लोग बाहर नहीं आ पा रहे हैं. बुधवार के दिन स्कूल भी बंद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: