अरुणाचल में नई सरकार के गठन पर रोक लगाने से SC का इंकार

नई दिल्ली

अरुणाचल में नई सरकार के गठन पर रोक लगाने से SC का इंकार से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है।सुप्रीम कोर्ट ने अरुणाचल प्रदेश के राजनीतिक विवाद को लेकर दायर कांग्रेस की याचिका मंगलवार को खारिज कर दी। सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने राज्य में यथास्थिति बनाए रखने की कांग्रेस की याचिका खारिज कर दी।

साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने उस याचिका को भी खारिज कर दिया, जिसमें कांग्रेस ने राज्यपाल को नए सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए रोक लगाने की मांग की थी।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट इन दिनों इस मसले पर सुनवाई कर रहा है कि कांग्रेस के 14 असंतुष्ट विधायकों को अयोग्य करार देना सही था या नहीं।

स्पीकर ने इन सभी विधायकों को अयोग्य करार दिया था। अगर सुप्रीम कोर्ट इन विधायकों को अयोग्य नहीं पाता है तो इसका मतलब यहीं होगा कि अरुणाचल में बर्खास्त नबाम तुकी सरकार अल्पमत में थी।

उधर कांग्रेस के बागी विधायक कलिखो पुल ने सोमवार को राज्य के राज्यपाल ज्योति प्रसाद राजखोबा से मुलाकात करके नई सरकार के गठन का दावा किया था। पुल का कहना था कि उनके पास कांग्रेस के 19 बागी विधायकों के अलावा भाजपा के 11 और दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है। पुल के दावे के बाद मंगलवार को कांग्रेस ने शीर्ष कोर्ट से आग्रह किया कि वह राज्य में यथास्थिति बनाए रखे। साथ ही उसने नई सरकार के गठन पर रोक लगाने की भी मांग की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: