अरुणाचल: MLA तिरोंग अबोह हत्या मामले में NIA ने NSCN-IM के एक सदस्य को किया गिरफ्तार

37 साल का केटोक तिराप जिले के खेती गांव का रहने वाला है. एनआईए ने स्थानीय एमआई यूनिट के साथ एक संयुक्त अभियान में इन आरोपियों को गिरफ्तार किया.


ईटानगर

अरुणाचल प्रदेश के विधायक MLA तिरोंग अबोह और 10 अन्य लोगों की हत्या के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आरोपी एली केटोक को गिरफ्तार किया है. वह अरुणाचल प्रदेश के तिराप क्षेत्र के NSCN-IM (नगालैंड की नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल) का एरिया कमांडर है.

5 आरोपियों को पहले ही इस मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है. 21 मई को तिरप जिले में उग्रवादियों ने हमला कर एनपीसी विधायक समेत 11 लोगों की हत्या कर दी थी.

37 साल का केटोक तिराप जिले के खेती गांव का रहने वाला है. एनआईए ने स्थानीय एमआई यूनिट के साथ एक संयुक्त अभियान में इन आरोपियों को गिरफ्तार किया. केटोक एनएससीएन-एमआई का स्वयंभू सार्जेंट मेजर है और तिरप इलाके का एरिया कमांडर भी है.

उग्रवादियों के जिस समूह ने विधायक पर हमला किया था, उसमें केटोक भी शामिल था और उसी ने विधायक तिरोंग अबोह पर गोली चलाई थी. इसी साल 21 मई को अबोह की हत्या कर दी गई थी.

अबोह और उनके परिवार के सदस्य असम के डिब्रूगढ़ से खोनसा जा रहे थे. इसी दौरान असम-अरुणाचल की सीमा पर स्थित तिरप जिले के बोगापानी इलाके में उनके वाहन पर संदिग्ध एनएससीएन (आईएम) के उग्रवादियों ने हमला किया.

पर्वतीय राज्य के खोनसा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायक अबोह ने विधानसभा चुनावों में दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ा था और चुनाव जीते भी थे. जिसके कारण उन्हें नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड-इसाक-मुइवा गुट (एनएससीएन-आईएम) के उग्रवादियों से धमकियां मिलीं थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: