अरुणाचल: पीपीए के 7 विधायक भाजपा की सहयोगी एनपीपी में शामिल

 

ईटानगर

अरुणाचल प्रदेश में पेमा खांडू के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार और मजबूत हो गई है. सोमवार को विपक्षी दल पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) के सात विधायक भाजपा की सहयोगी पार्टी नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) में शामिल हो गए हैं.

एनपीपी ने इसे सकारात्मक कदम बताते हुए कहा कि सभी विधायक अपनी इच्छा से पार्टी में शामिल हुए हैं.  एनपीपी की प्रदेश इकाई के प्रमुख गिचो काबक ने कहा, ‘हमने विधानसभा सचिवालय को उनके (विधायकों) नाम पहले ही भेज दिए हैं.’

इस घटनाक्रम के साथ ही विधानसभा में पीपीए विधायकों की संख्या नौ से घटकर दो रह गई है. वहीं, इससे पहले एक भी विधायक न होने के चलते गठबंधन में कमजोर पड़ी एनपीपी मजबूत हुई है.

इसे लेकर काबक ने कहा, ‘पेमा खांडू और एनपीपी प्रमुख कोनराड संगमा जल्द ही बैठक कर नए विधायकों को लेकर कोई फैसला करेंगे.’

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा में अब भाजपा के 48, एनपीपी के सात और पीपीए के दो विधायक हैं. वहीं, कांग्रेस से एक और एक विधायक निर्दलीय है.

एनपीपी उत्तर-पूर्वी राज्यों में भाजपा की अगुवाई में बने कांग्रेस विरोधी गठबंधन एनईडीए (नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस) का हिस्सा है.

एनपीपी के प्रमुख कोनराड संगमा फिलहाल मेघालय में गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री हैं. वहीं यह पार्टी मणिपुर और नगालैंड के सत्ताधारी गठबंधन का भी हिस्सा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: