अमेरिका: भीषण बर्फीले तूफान “स्नोजिला” से अब तक 19 की मौत, 8 करोड़ लोग प्रभावित

वाशिंगटन

अमेरिका में आए भीषण बर्फीले तूफान “स्नोजिला” ने राजधानी वाशिंगटन डीसी समेत देश के पूर्वी तट के अधिकतर हिस्से को प्रभावित किया है। ऐसी आशंका है कि इस तूफान में रिकॉर्ड 30 इंच तक की बर्फबारी हुई है। तूफान के कारण देश भर में कम से कम 19 लोग मारे गए हैं  और 8 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं जिस को देखते हुए दस राज्यों ने आपात स्थिति की घोषणा की है।

snowzilla-2

राजधानी वाशिंगटन की सड़कों पर रविवार रात तक 30 इंच मोटी बर्फ की सतह जमने का अनुमान है। आशंका है कि बर्फीला तूफान सन 1922 में हुई बर्फबारी का रिकॉर्ड तोड़ेगा, तब 28 इंच मोटी बर्फ जमी थी। बर्फीले तूफान का अभी तक जिन इलाकों में सर्वाधिक असर हुआ है, उनमें राजधानी वाशिंगटन डीसी, न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, नॉर्थ कैरोलिना, तेनेसी, मैरीलैंड, वर्जीनिया और फिलेडेल्फिया हैं।

snowzilla-5

बड़े इलाके में स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन ने आपातस्थिति घोषित कर दी है। भारी बर्फबारी, तेज हवा और वज्रपात के खतरे के बीच लोगों को घरों से बाहर न निकलने की चेतावनी दी गई है। प्रवासी भारतीय समुदाय से जुड़े विभिन्न संगठनों ने अपने सदस्यों से सतर्कता बरतने की अपील की है। यातायात के साधन ठप हैं। कार्यालय और बाजार बंद कर दिए गए हैं। लोग खाने-पीने का सामान लेकर घरों में कैद हैं।

snowzilla-3

अमेरिका के टीवी मौसम चैनल के अनुसार 20 राज्यों के साढ़े आठ करोड़ से ज्यादा लोग तूफान की चपेट में आए हैं। बिगड़े हालात के चलते 7,600 हवाई उड़ान रद्द हुई हैं, जबकि सात हजार अन्य उड़ानें विलंब से संचालित हो रही हैं। प्रभावित राज्यों में सड़क और रेल यातायात ठप पड़ा है। तूफान खत्म होने तक फिलाडेल्फिया और न्यूयॉर्क में 12 से 18 इंच मोटी बर्फ जमने की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: