बुर्किना फ़ासो के होटल पर अलकायदा का हमला, 20 मरे, 2 भारतीय फंसे

ओउदोउगोउ ( अफ्रीका )।

अफ्रीकी देश बुर्किना फ़ासो की राजधानी ऊगाडूगू में एक होटल पर अलकायदा का आतंकी हमला हुआ है और इसमें दो भारतीय अंदर फंसे होने की खबर है। बुर्किना फ़ासो में भारत के ऑनोरेरी कौंसल जनरल के कार्यालय के अनुसार भारतीय अपने काम के सिलसिले में आए हैं और स्पलेंडिड होटल में ठहरे हैं जहां हमला हुआ है। कार्यलाय द्वारा  लगातार उनके साथ संपर्क बना हुआ हैं और उम्मीद है कि वे जल्दी ही बाहर निकल आएंगे।

Burkina- 2पश्चिमी देशों के नागरिकों में लोकप्रिय इस होटल पर हुए हमले में कम से कम बीस लोग मारे गए हैं। हमले में 15 लोगों के गंभीर रूप से जख्मी होने की भी खबरें हैं। जिनमें कुछ गोलियों से घायल हुए हैं जबकि कुछ कुछ लोग भागने में गिरकर घायल हुए हैं।

आतंकियों ने कुछ लोगों को बंधक भी बनाया है। विदेश मंत्री अल्फा बैरी ने इसकी पुष्टि की है। यह होटल पश्चिमी देशों से आने वाले पर्यटकों में खासा लोकप्रिय है। हमलों के बाद होटल में आतंकियों द्वारा गोलीबारी की भी खबरें हैं। आतंकी संगठन अलकायदा ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

Burkina- 4मौके पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार स्प्लेंडिड होटल के बाहर दो कार बम धमाके हुए। इसके बाद तीन से चार हमलावर होटल में घुस गए। इस होटल में ज्यादातर संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारी ठहरते हैं। इसके बाद हमलावरों और सुरक्षाबलों के बीच गोलीबारी की भी खबरें हैं। ऊगाडूगू में अमेरिकी दूतावास का कहना है कि वह स्थिति पर नजर रखे हुए है।

विदेश मंत्री अल्फा बैरी ने कहा कि यहां के होटल में संदिग्ध आतंकवादियों के हमले के बाद बंधक बनाये गये लोगों में से कुछ की मौत हुई है। बैरी ने कहा कि सुरक्षा बलों ने होटल के चारों तरफ घेराबंदी कर दी है। उन्होंने देश में तैनात फ्रांसीसी विशेष सुरक्षा बलों से मदद लेने से इंकार नहीं किया है। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति बलाइसे कोम्पाओरे के अक्टूबर 2014 में सत्ता से बेदखल होने के बाद से राजनीति उथल पुथल जारी है।

हाल की खबर – 

http://www.nesamachar.in/indonesia-jakarta-7-blast-7-killed/4120/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: