आदित्य प्रकाश सिंह ने बनाया विश्व रिकार्ड, लगातार 90 मिनट तक किया शीर्षासन

News desk/nesamachar.in

देवभूमि उत्तराखंड स्थित देवसंस्कृति विश्वविद्यालय योग के क्षेत्र में लगातार नई बुलंदियां छू रहा है. यहां के कई विद्यार्थी कठिन से कठिन योगासनों को करने में महारथ रखते हैं. ऐसे ही महारथियों में एक हैं बीएससी तृतीय वर्ष के छात्र आदित्य प्रकाश सिंह जिन्हों ने लगातार 90 मिनट तक शीर्षासन कर विश्व में नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

गौरतलब है कि गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड के अनुसार दुबई के स्टेनली ने 61 मिनट तक शीर्षासन किया है. लिम्का बुक आफ रिकॉर्ड में 75 मिनट का दर्ज है.

मूल रूप से गोरखपुर उप्र के रहने वाले आदित्य ने देवसंस्कृति विश्वविद्यालय में जुलाई 2013 से जुडने के साथ ही योग को अपने कैरियर बनाने के लिए चुना. आदित्य के अनुसार शीर्षासन के अलावा वह लगातार बिना थके सूर्य नमस्कार के 108 चक्र कर लेते हैं. आदित्य गर्भासानए, कंर्णपीडासनए, मयूरासान सहित दर्जनों आसन बड़े ही सहजता से कर लेते हैं.

आदित्य इस उपलब्धि का श्रेय गायत्री परिवार के संस्थापक पूज्य पं. श्रीराम शर्मा व माता भगवती देवी शर्मा एवं देसंविवि के कुलाधिपति डॉ. प्रणव पण्ड्या से मिली प्रेरणा को देते हैं.

उनके अनुसार देसंविवि का माहौल व शिक्षकों के अपनत्व जैसा प्यार व प्रशिक्षण ने ही योग की दिशा में महारत हासिल करने में खाद-पानी की तरह काम किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: