असहिष्णुता- के खिलाफ अभिनेत्री नंदिता दास ने भी जताई चिंता

पणजी- देश में बढ़ती असहिष्णुता के मुद्दे पर आमिर खान, शाहरुख खान जैसे लोकप्रिय कलाकारों के बयानों पर उठे विवाद के बीच अब अभिनेत्री नंदिता दास ने भी देश के हालात पर चिंता जताई है. उन्होंने अपने के बयान में कहा है कि अभिव्यक्ति की आजादी पर रोक अब ‘खतरनाक’ मोड़ ले रही है और इसके खिलाफ जोरदार तरीके से आवाज उठाना ही एकमात्र रास्ता है. नंदिता का कहना है कि समूचे देश को एक साथ मिलकर हल्ला-हंगामे के बीच खो रहे लोकतंत्र को बचाने की जरूरत है.

‘फिल्म बाजार’ कार्यक्रम से इतर नंदिता ने एक साक्षात्कार में कहा कि मुझे नहीं लगता कि इससे पहले अभिव्यक्ति की स्वंतत्रता पर कभी इस तरह का खतरा आया है.  इससे डरने के बजाय इसका मुकाबला करने की जरूरत है. यह समय आवाज उठाने का है और अगर हम सब जब अपनी आवाज एक साथ उठाएंगे तो कोई अलग-थलग नहीं पड़ेगा.

देश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एजेंडों पर चल रहे काम और इसे झुठलाते जाने की सत्ताधारियों की मजबूरी की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि हमें यह याद रखना चाहिए कि कुछ लोग जोर-जोर से चिल्लाते हैं लेकिन वे देश का प्रतिनिधित्व नहीं करते. मुझे लगता है कि देश आज भी धर्मनिरपेक्ष है. लोग प्रेम, शांति और भाईचारे के साथ मिलजुल कर रहना चाहते हैं. अलग-अलग संस्कृति के लोग एक साथ मिलकर रहते हैं.

‘फायर’ जैसी बोल्ड फिल्मों के लिए विरोध प्रदर्शन झेल चुकीं नंदिता का कहना है कि यह समस्या नई नहीं है लेकिन, समय के साथ इसमें तेजी आई है. उन्होंने कहा कि दुख की बात है कि हम खुद पर ही सेंसर लगा रहे हैं. पिछले एक साल में हालात बिगड़े हैं. नरेंद्र दाभोलकर, गोविंद पानसारे और एम.एम. कलबुर्गी जैसे बुद्धिजीवियों की हत्या अभिव्यक्ति की स्वंतत्रता और तर्क की वजह से कर दी गई. इस पर यकीन नहीं होता.

एम.एफ. हुसैन की पेंटिंग पर हंगामा और तमिल लेखक पेरूमल मुरुगन की किताब पर प्रतिबंध लगने जैसी घटनाओं को याद करते हुए नंदिता ने कहा कि देश में यह क्या हो रहा है, हर दूसरे दिन आपको ऐसी ही खबरें सुनने को मिलती हैं. लोगों की आवाज को दबाया जा रहा है. लोकतंत्र में आपके पास बोलने के साथ ही असहमति जताने का अधिकार भी होना चाहिए.

 

One thought on “असहिष्णुता- के खिलाफ अभिनेत्री नंदिता दास ने भी जताई चिंता

  • November 30, 2015 at 10:09 pm
    Permalink

    Perfect news

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: