भारतीय वायु सेना का 83वां स्थापना दिवस –रंगारंग कार्यक्रम

News desk/nesamachar.in

आज भारतीय वायु सेना अपना 83वां स्थापना दिवस मना रही है. दिल्ली के पास गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर हो रहा है वायु सेना का मुख्य कार्यक्रम जिसमें वायुसेना के जांबाज और लड़ाकू विमान अपना करतब दिखा रहे हैं.

air force-5   air force-4

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायुसेना को उसकी 83वीं वषर्गांठ पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उसने अदम्य साहस के साथ भारत की सेवा की है और वह देश की वायुसीमा की सुरक्षा करने और आपदाओं के समय मदद करने में हमेशा अग्रणी रही है। मोदी ने ट्वीट किया, ‘ मैं वायुसेना दिवस पर वायुसेना के हमारे जवानों को सलाम करता हूं। उन्होंने हमेशा अदम्य साहस एवं प्रतिबद्धता से देश की सेवा की है।’ उन्होंने कहा, ‘ हमारी वायुसेना ने बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वह हमेशा आगे रही है, फिर भले ही वह हमारी वायु सीमा की रक्षा का मामला हो या आपदाओं में मदद करने की बात हो।’

Dress Rehersal for AirForce Day   Air Force Day Rehearsal

इस साल वायुसेना के सालाना समारोह का मुख्य आकर्षण सूर्य किरण विमानों का करतब है . समारोह में जगुआर फाइटर प्लेन, सी17 ग्लोबमास्टर और सी-130 हरक्युलिस विमान के अलावा MI-17 औऱ MI-35 विमान भी शामिल होंगे.

भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को ब्रिटिश शासन काल में की गई थी तब इसे ‘रॉयल इंडियन एयर फोर्स’ कहा जाता था. आजादी के बाद इसका नाम इंडियन एयरफोर्स हुआ.  फ्लाई पास्ट का समापन वायुसेना के सबसे आधुनिक और ताकतवर फाइटर प्लेन, सुखाई के करतब से होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: