7 कलश रख दो- 7 धमाके करने के लिए आईएसआईएस का कोड

नई दिल्ली

‘7 कलश रख दो’, यानी 7 धमाके कर दो, जी हाँ,  भारत में धमाके करवाने के लिए दुनिया का सब से खतरनाक आतंकवादी संगठन आईएसआईएस का कोड था यह चार शब्द। और यही चार शब्दों के सहारे राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने आतंकी वारदातों को अंजाम देने की एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया। मीडिया रिपोर्टों की मानें तो एनआईए को यह कामयाबी अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के एक टिप से मिली है।

दरअसल इसी महीने अखलाक और यूसुफ के बीच ‘7 कलश रख दो’ मैसेज आपस में शेयर किया गया था। सूत्रों के मुताबिक, इसका मतलब देश में 7 जगह ब्लास्ट करना था। इसी कोड को अमेरिकी एजेंसी CIA ने भारतीय जांच एजेंसियों के साथ शेयर किया।

NIA suscted arrestedगौरतलब है कि शुक्रवार को एनआईए ने स्थानीय पुलिस बलों की मदद से छह शहरों- बेंगलूरू, तुमकुर, मंगलूरू, हैदराबाद, मुंबई और लखनऊ में एक साथ 12 ठिकानों पर तलाशी और छापेमारी में 13 लोगों को गिरफ्तार किया। तलाशी के दौरान विस्फोटकों में विस्फोट कराने में उपयोग होने वाले सर्किट बरामद किए गए। एनआईए सूत्रों ने बताया है कि इन जगहों से मोबाइल फोन, लैपटॉप, बेहिसाब नकदी, जिहादी साहित्य और वीडियो एवं बम तैयार करने वाली सामग्री सहित कई चीजें बरामद की गयीं।

एनआईए सूत्रों की माने तो गिरफ्तार किए गए संदिग्ध देश के अलग-अलग शहरों में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिए खुद को संगठित कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार गिरफ्तार संदिग्ध ‘जनूद उल खलीफा ए हिन्द’ (हिंदुस्तान के खलीफा के सैनिक) नाम के आतंकी समूह का हिस्सा है,  जिसकी विचारधारा लगभग आईएसआईएस जैसा ही है। संदिग्ध पिछले कुछ समय से निगरानी के घेरे में थे और समूह को देश में ‘कुछ सनसनीखेज’ हमले करने के ‘निर्देश’ मिले थे जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार करने का फैसला किया गया।

गौर तलब है कि गणतंत्र दिवस से पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कार्रवाई करते हुए देश के अलग-अलग हिस्सों में हमलों की साजिश रचने के मामले में आईएसआईएस से सहानुभूति रखने वाले 13 संदिग्ध लोगों को अब तक गिरफ्तार किया है।

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि शुक्रवार को हिरासत में लिए गए 14 लोगों में से 13 को गिरफ्तार कर लिया गया। शुक्रवार को स्थानीय पुलिस बलों की मदद से छह शहरों – बेंगलुरू, तुमकुर, मंगलुरू, हैदराबाद, मुंबई और लखनऊ में एक साथ 12 ठिकानों पर तलाशी और छापेमारी में इन लोगों को गिरफ्तार किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: