2000 के नए नोट माइक्रो नैनो जीपीएस चिप से लैस हैं ?

गुवाहाटी

2000 रूपए के नए नोट जारी कर दिए गए हैं लेकिन इस ले कर अभी तक एक असमंजस बना हुआ है I वह यह कि किया 2000 के नए नोट माइक्रो नैनो जीपीएस चिप से लैस है  ?

पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर इस तरह के पोस्ट खूब शेयर किए जा रहे हैं I पोस्ट में यह कहा जा रहा है कि 2000 के नए माइक्रो नैनो जीपीएस चिप से लैस होंगे जिससे इनको सैटेलाइट द्वारा ट्रैक किया जा सकेगा। इस चिप को कुछ इस तरीके से फिट किया गया है कि 2000 रुपए के नोट को जमीन के 120 मीटर अंदर तक ट्रैक किया जा सकेगा। यह सचमुच कमाल की बात होगी क्योंकि इससे पुलिस और भ्रष्टाचार निरोधक विभाग के लिए कालाधन पकड़ना अब बेहद आसान हो जाएगा।

लेकिन अभी तक इस नए सिस्टम का एक हिस्सा साफ नहीं हो पाया है और इनको लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है। हालांकी ऐसा तकनीकी तौर पर संभव तो है लेकिन 2000 के नए नोट किया वाकई ऐसे हैं इस की अब तक कोइ अधिकारिक सुचना नहीं है I

बुधवार को वित्त सचिव अशोक लावासा ने मीडिया को बताया कि नए नोट एडेड हार्इ सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होंगे जिससे इनकी नकल करके जाली नोट बनाना असंभव होगा। मगर लवासा ने किसी ट्रैकिंग फीचर का जिक्र नहीं किया । इसी तरह जब भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपए के नोट की अधिकारिक तौर पर घोषणा की तो भी एनजीसी चिप का जिक्र नहीं किया गया।

अब 2000 के नए नोट जारी हो चुके हैं और जब यह बाज़ार में चलाने लग जाएंगे तब ही इस की असलियत के बारे में सही जानकारी लग पाएगी I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: