20 स्मार्ट सिटी की सूची में गुवाहाटी भी शामिल

नई दिल्ली

आप को यह जान बड़ी खुशी होगी कि केंद्र सरकार द्वारा 20 स्मार्ट सिटी की सूची में गुवाहाटी का नाम भी शामिल है।  जी हाँ ,  स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किए जाने वाले पहले 20 शहरों की घोषणा शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने द्वारा आज कर दी गई है। मज़े की बात यह है की इन 20 शहरों में 5 ऐसे शहर हैं जो राज्यों के राजधानी हैं, उन्हीं पांच राजधानी  शहरों में एक गुवाहाटी भी है।

महाराष्ट्र में पुणे और सोलापुर को स्मार्ट सिटी के लिए चुना गया है। मध्यप्रदेश के 3 शहर इंदौर, भोपाल और जबलपुर स्मार्ट सिटी बनेंगे। गुजरात से अहमदाबाद और सूरत को मौका मिलेगा जबकि तमिलनाडु से चेन्नई और कोयंबटूर को स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा। धवनगिरी और बेलगांव कनार्टक से स्मार्ट सिटी के लिए चुने गए हैं तो आंध्रप्रदेश से विशाखापट्टनम और काकीनाडा स्मार्ट सिटी बनेंगे।

Guwahati-city-3राजस्थान से जयपुर और उदयपुर स्मार्ट सिटी के लिए चुने गए हैं। इसके अलावा असम का शहर गुवाहाटी, पंजाब से लुधियाना, केरल से कोच्चि और ओडिशा से भुवनेश्वर भी स्मार्ट सिटी बानाए जाएंगे। राजधानी दिल्ली को भी स्मार्ट सिटी के लिए चुने गए पहले 20 शहरों में शामिल किया गया है। लेकिन स्मार्ट सिटी की इस टॉप 20 लिस्ट में उत्तर प्रदेश और बिहार से कोई शहर शामिल नहीं है।

वैंकेया नायडू ने कहा कि चुने गए शहरों को अगले तीन साल तक 100-100 करोड़ दिए जाएंगे. नायडू ने बताया कि स्मार्ट सिटी चैलेंज में 97 शहर हैं और प्रतिस्पर्धा के पहले 20 विजेताओं के नामों की घोषणा कर दी गयी . इन शहरों में पानी और बिजली आपूर्ति, सफाई और ठोस कचरा प्रबंधन, मुकम्मल शहरी आवागमन और सार्वजनिक परिवहन, आईटी संपर्क, ई-गवर्नेंस के जरिए बुनियादी सुविधाएं और नागरिकी भागीदारी विकसित की जाएगी.

पहले 20 स्मार्ट सिटी में रैंकिंग में अव्वल स्थान पर पर रहा ओडिशा का भुवनेश्वर और 20वें स्थान पर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल है. पूर्वोत्तर से सिर्फ असम की राजधानी गुवाहाटी का चयन हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: