15 नवंबर को देशभर में पक्षियों की गिनती की घोषणा, पक्षी प्रेमियों से हिस्सा लेने का आह्वान

Rashmi Rekha Bhuyan/nesamachar

गुवाहाटी-12 नवंबर को ‘बर्ड मैन ऑफ इंडिया’ स्व. डॉ. सलीम अली की जयंती है। उनकी याद में इस बार ‘बॉम्बे नेचरल हिस्ट्री सोसाइटी’ ने देशभर में पक्षियों की गिनती की घोषणा की है। इस साल पक्षियों की गिनती के लिए 15 नवंबर का दिन तय किया गया है। अब से हर साल 12 नवंबर के बाद पड़ने वाले रविवार के दिन पक्षियों की गिनती की जाएगी।

डॉक्टर सलीम अली
डॉक्टर सलीम अली

यह एक दिवसीय कार्यसूची है जिसमें कोई भी हिस्सा ले सकता है, महज़ उसमें पक्षियों के प्रति लगाव हो। पक्षी प्रेमियों को इस इवेंट में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। सबसे आह्वान किया गया है कि वे जहाँ चाहे 15 मिनट से 1 घंटे तक पक्षियों को देखे और जितनी प्रजाति उनकी नज़र में आये उसे एक सूची बनाकर ebirds वेबसाइट (www.ebird.org/india) में दाखिल करें। इस वेबसाइट से बॉम्बे नेचरल हिस्ट्री सोसाइटी इन्हें डाउनलोड करेगा, इनका विश्लेषण करेगा और जो परिणाम सामने आएगा उसका प्रचार करेगा।

कोई भी पक्षी प्रेमी दिनभर में विभिन्न स्थानों पर जाकर भी पक्षियों की गिनती कर सकता है पर ऐसा करने पर उसे अलग-अलग सूची दाखिल करनी होगी। सलीम अली बर्ड काउंट का उद्देश्य यह पता लगाना है कि एक ही स्थान पर पक्षियों की स्थिति में क्या-क्या बदलाव आते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: